खराब एयर क्वालिटी के बीच NDMC का एक्शन, लगाया 15 लाख का जुर्माना

By: Dilip Kumar
10/17/2024 10:52:02 AM
नई दिल्ली

बंसी लाल के साथ कुलवंत कौर की रिपोर्ट। अपने क्षेत्र में वायु में प्रदूषकों को कम करने के उद्देश्य से, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) चौबीसों घंटे युद्ध स्तर पर सभी जनशक्ति और मशीनरी के साथ नई दिल्ली में "वायु प्रदूषण" को नियंत्रित करने के लिए गहन उपाय कर रही है। वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए, एनडीएमसी द्वारा विभिन्न पहल की जा रही हैं और निरीक्षण, पर्यवेक्षण और कार्रवाई की निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों द्वारा उल्लंघनकर्ताओं का चालान किया जा रहा है। एनडीएमसी ने प्रदूषण फैलाने वालों के किए चालान : एनडीएमसी के निदेशक (ईबीआर) के नियंत्रण में अधिकारियों की एक टीम ने धूल कम करने के उपायों को लागू करने के लिए निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया है। धूल प्रदूषण के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार 15,00,000/- रुपये के 30 चालान (प्रत्येक चालान रुपये 50,000/- का है) जारी किए गए हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने सार्वजनिक स्वच्छता, कूड़ा-कचरा, एकल उपयोग प्लास्टिक, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सार्वजनिक स्थान पर कचरे या सूखे पत्तों को जलाने के लिए 290 उल्लंघनकर्ताओं को 48747/- रुपये के चालान जारी किए।

पालिका परिषद द्वारा धूल प्रदूषण को रोकने के लिए किए जा रहे विभिन्न उपाय निम्नलिखित है:

1. धूल उत्सर्जन पर नियंत्रण

• मैकेनिकल रोड स्वीपर (एमआरएस): एनडीएमसी ने बिना धूल उड़ाये सफाई के लिए जीपीएस ट्रैकिंग के साथ 02 शिफ्टों में 06 मैकेनिकल रोड स्वीपर (एमआरएस) तैनात किए हैं। इन एमआरएस द्वारा प्रतिदिन औसतन 227 किलोमीटर की सफाई की जाती है। सभी एवेन्यू सड़कों की प्रतिदिन या वैकल्पिक दिनों पर यांत्रिक रूप से सफाई की जाती है। मार्ग, कवर की गई किलोमीटर लंबाई, एमआरएस के संचालन की निगरानी 24x7 भी एनडीएमसी मुख्यालय - पालिका केंद्र में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र के माध्यम से की जाती है।

* सड़क के किनारे हरित पक्की सड़क प्रदान की गई: एनडीएमसी में कोई भी कच्चा क्षेत्र नहीं है, केंद्रीय कगार और साइड बर्म पहले से ही हरित पक्की सड़क हैं। इस वर्ष 10,000 से अधिक पौधे और 03 लाख से अधिक झाड़ियाँ सफलतापूर्वक लगाने का लक्ष्य को पूरा किया गया।

एनडीएमसी लगभग 1500 एकड़ हरित क्षेत्र और 135 ग्रीन एवेन्यू, 10 प्रमुख पार्क, 1400 आवासीय कॉलोनी पार्क, 50 राउंडअबाउट, 10 विभागीय नर्सरी जिनमें - 3 हाई-टेक नर्सरी, 3 अंतर्राष्ट्रीय संबंध स्मारक पार्क, कई हैप्पीनेस क्षेत्र और प्रतिष्ठित उद्यान जैसे नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन और संजय झील, चिल्ड्रन पार्क - इंडिया गेट, सेंट्रल पार्क - कनॉट प्लेस, सीडब्ल्यूजी पार्क, शांति पथ आदि का रखरखाव करती है। नई दिल्ली क्षेत्र अपनी हरियाली के लिए जाना जाता है, जो न केवल सुखदायक प्रभाव का एक द्वीप बनाता है बल्कि कुछ हद तक वायु और धूल प्रदूषण के ताप प्रभाव को भी कम करता है।

सड़कों के सभी मध्य किनारों को पहले ही हरित पट्टी में बदल दिया गया है और जो अंतराल हैं, उन्हे भी समय-समय पर भरा जाता है। एनडीएमसी के अधिकार क्षेत्र में सड़कों पर कोई गड्ढा नहीं है और अगर कोई पाया जाता है तो उसे भी साथ के साथ ही बहाल किया जाता है।

* एंटी-स्मॉग गन: नई दिल्ली क्षेत्र में हवा और पर्यावरण में धूल के कणों को कम करने के लिए एनडीएमसी की सड़कों पर 08 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन चलाई जा रही हैं।

एनडीएमसी द्वारा एक स्टैटिक एंटी-स्मॉग गन/मिस्ट स्प्रे मशीन खरीदी गई है और इसका इस्तेमाल एनडीएमसी क्षेत्र में पंडित पंत मार्ग पर किया जा रहा है।

* वाटर स्प्रिंकलर: एनडीएमसी ने 5000 लीटर से 10000 लीटर की क्षमता वाले 20 वॉटर टैंकर/ट्रॉली तैनात किए हैं। इन टैंकरों की क्षमता से 02/03 चक्कर लगाकर मुख्य सड़कों के किनारे पेड़ों और झाड़ियों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। इन पर समर्पित कर्मचारियों की टीमों द्वारा काम जारी है। वरिष्ठ अधिकारियों/विभागाध्यक्ष स्तर पर इनकी नियमित निगरानी की जाती है।

* निर्माण और विध्वंस (सीएंडडी) मलबा: एनडीएमसी क्षेत्र में सीएंडडी अपशिष्ट दैनिक आधार पर एकत्र किया जाता है और ओखला सीएंडडी अपशिष्ट पुनर्चक्रण संयंत्र में डंपिंग ग्राउंड में भेजा जाता है। सीएंडडी मलबे को इकट्ठा करने और पुनर्चक्रण संयंत्रों में भेजने का औसत 65.22 मीट्रिक टन/दिन है।

एनडीएमसी क्षेत्र में बड़ी क्षमता के सीएंडडी अपशिष्ट के संग्रह के लिए 14 निर्दिष्ट स्थल हैं। एनडीएमसी क्षेत्र में सीएंडडी अपशिष्ट/मलबे के डंपिंग के लिए कोई खाली भूखंड नहीं है।

* सीएंडडी अपशिष्ट का अनधिकृत डंपिंग: एनडीएमसी क्षेत्र में 03 सदस्यीय टीम द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण किया जा रहा है और किसी भी उल्लंघन पाए जाने पर उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ सीएंडडी अपशिष्ट के अनधिकृत डंपिंग के लिए चालान जारी किए जा रहे हैं।

2. कचरा/बागवानी अपशिष्ट (हरित-कचरा) और उसके जलने का पता लगाने के लिए गश्ती दल।

* पूरे एनडीएमसी क्षेत्र के लिए फील्ड अधिकारियों (स्वास्थ्य, बागवानी और सिविल इंजीनियरिंग विभाग) की 14 सदस्यीय टीम तैनात की गई है (रात के लिए 01 टीम सहित) जो हर दिन रिपोर्ट करती है।

* इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग की 14 टीमें दिन के समय सर्कल-वार तैनात की गई हैं, जो कचरा जलाने की जगहों का निरीक्षण करती हैं।

* जब भी कचरा/बागवानी अपशिष्ट को डंप करने या जलाने से संबंधित कोई उल्लंघन पाया जाता है, तो निरीक्षण टीमों द्वारा कार्रवाई की जाती है।

3. वाहन उत्सर्जन नियंत्रण:

* चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर: राष्ट्रीय गतिशीलता कार्यक्रम के अनुसार अपने क्षेत्र में ई-वाहन को बढ़ावा देने के लिए एनडीएमसी क्षेत्र में 100 इलेक्ट्रिक वाहन सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित और चालू किए गए हैं। अन्य ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों को चालू करने का काम प्रगति पर है।

4. सड़कों और फुटपाथों की धुलाई:

विशेष सफाई अभियान में प्रतिदिन स्वच्छता टीमें न केवल झाड़ू से फुटपाथ और सड़कों की सफाई कर रही हैं, बल्कि धूल और अन्य वायु प्रदूषण तत्वों को धोने के लिए पानी से भी सफाई कर रही हैं। एनडीएमसी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह पहल बहुत महत्वपूर्ण है।

# नई दिल्ली क्षेत्र में प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से लाखों लोग आते हैं। इसलिए, नई दिल्ली क्षेत्र में वायु प्रदूषण को रोकना और नियंत्रित करना हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

# एनडीएमसी नई दिल्ली क्षेत्र के आगंतुकों और नागरिकों से व्यक्तिगत स्तर पर भी वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में भूमिका निभाने का आग्रह करती है। चूंकि प्रकृति अपने आप प्रदूषण को रोक नहीं सकती, इसलिए यह मनुष्य का कर्तव्य है कि वह स्वयं पर्यावरण में प्रदूषण को रोके और उसका समाधान करे।


comments