भारत लगातार तीसरी बार बना कबड्डी विश्व कप का चैंपियन

By: Dilip Kumar
10/23/2016 2:51:35 PM
नई दिल्ली

दूसरे हाफ में शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने जोरदार वापसी करते हुए कबड्डी विश्व कप 2016 के फाइनल में ईरान को 38-29 से हराकर खिताब जीत लिया। खेल की दो दिग्गज टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले में भारत ने लगातार तीसरी बार ईरान का विश्व चैम्पियन बनने का सपना तोड़ दिया। पीएम मोदी ने इस उपलब्धि पर कबड्डी टीम को बधायी दी।

भारत की ओर से अजय ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 अंक जुटाए जिससे भारत ने दूसरे हाफ में बेहतरीन वापसी की। भारत की शुरुआत अच्छी रही और संदीप नारवाल और ठाकुर के रेड प्वाइंट से उसने 2-0 की बढ़त बनाई। ईरान ने हालांकि धीरे-धीरे अपने प्रदर्शन में सुधार किया और आठवें मिनट में 5-4 की बढ़त बना ली।
ईरान ने 19वें मिनट में मैच का पहला आल आउट करके अपनी बढ़त को 16-12 किया। पहले हाफ के बाद मेहमान टीम 18-13 की मजबूत बढ़त बनाए हुई थी। दूसरे हाफ में भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया। ठाकुर ने 25वें मिनट में दो अंक के साथ ईरान की बढ़त को तीन अंक तक सीमित किया।
ईरान ने 28वें मिनट में स्कोर 20-17 किया लेकिन अजय ठाकुर ने 29वें मिनट में भारत को 20-20 से बराबरी दिला दी। भारत ने 30वें मिनट में अपने पहले आल आउट के साथ 24-21 की बढ़त बनाई। मैच में जब नौ मिनट का समय शेष था तब भारत 26-21 से आगे चल रहा था। नितिन तोमर ने 34वें मिनट में शानदार रेड के साथ भारत को 29-22 से आगे किया जबकि ईरान के सिर्फ दो खिलाड़ी बचे थे।

ठाकुर ने हालांकि 37वें मिनट में मैच भारत के पक्ष में कर दिया जब उन्होंने दो अंक के साथ भारत को दूसरे आल आउट के साथ 34-24 की अजेय बढ़त दिलाई जिसके बाद भारत ने आसानी से मैच जीत लिया। कीनिया को टूर्नामेंट की उभरती हुई टीम चुना गया। जैंग कुन ली को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। बांग्लादेश के एसएमए मानन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ रैफरी चुना गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फाइनल में ईरान को हराकर लगातार तीसरी बार कबड्डी विश्व कप जीतने के लिए शनिवार को भारतीय टीम को बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘कबड्डी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय टीम को बधाई। टीम ने शानदार कौशल, जज्बा और प्रतिबद्धता दिखाई। शानदार।’ खेल मंत्री विजय गोयल ने भी इस उपलब्धि पर खुशी जताई।

उन्होंने लिखा, ‘और हमारे शेरों ने कर दिखाया। विजेता। टीम को बधाई।’ भारतीय क्रिकेटरों वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, सुरेश रैना, धवल कुलकर्णी, वीवीएस लक्ष्मण के अलावा मुक्केबाज विजेंदर सिंह और अभिनेता शाहरुख खान ने भी टीम को बधाई दी।


comments