त्रिपुरा के गवर्नर ने फिर किया विवादित ट्वीट, पटाखों के शोर से की अजान की तुलना

By: Dilip Kumar
10/18/2017 1:45:47 AM
नई दिल्ली

त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने एक और विवादित ट्वीट किया है. उन्होंने अजान की तुलना पटाखों से होने वाले शोर से की है. दिवाली के मौके पर पटाखों से ध्वनि प्रदूषण की शिकायत करने वाले लोगों से सवाल पूछते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "हर साल दिवाली के मौके पर ध्वनि प्रदूषण के चलते पटाखों को बैन लगाने की बात कही जाती है. पटाखे तो कुछ ही फोड़े जाते हैं लेकिन रोज सुबह 4:30 बजे लाउडस्पीकर के जरिये होने वाले अजान के शोर पर कोई विरोध नहीं होता." उन्होंने आगे लिखा, "अजान पर होने वाले शोर के प्रति चुप्पी 'धर्मनिरपेक्ष' भीड़ की है जो मुझे विचलित कर देती है. कुरान या किसी भी हदीस में लाउडस्पीकर का जिक्र नहीं है."

उन्होंने आगे ट्वीट कर कहा कि लाउडस्पीकर पर अजान से होने वाले ध्वनि प्रदूषण पर सेक्युलर लोगों की चुप्पी मुझे विचलित कर देती है. कुरान या किसी हदीस में लाउडस्पीकर पर अजान की बात नहीं कही गई है. उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, मुअज्जिन को मीनार पर तेज आवाज में अजान करना होता है, इसीलिए मीनारें बनाई गई हैं. लाउडस्पीकर का उपयोग इस्लाम के खिलाफ है. रॉय की यह टिप्पणी उस समय आई है जब तृणमूल कांग्रेस सरकार ने पश्चिम बंगाल में दिवाली के दिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक पटाखों को फोड़ने पर रोक लगा रखी है.

जब से सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का हवाला देते हुए दीपावली के मौके पर पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई है, रॉय लगातार इस प्रतिबंध के खिलाफ बोल रहे हैं. त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा थ कि इससे हिंदुओं की भावनाओं पर ठेस पहुंची है. राज्यपाल ने ट्वीट करते हुए कहा, 'कभी दही हांडी,आज पटाखा ,कल को हो सकता है प्रदूषण का हवाला देकर मोमबत्ती और अवार्ड वापसी गैंग हिंदुओ की चिता जलाने पर भी याचिका डाल दें!'

इससे पहले, रोहिंग्या को 'बहुत बुरा' और 'सुरक्षा के लिए खतरा' बताते हुए त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने कहा था कि इन अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करने के केन्द्र के कदम का विरोध करने वाले राजनीतिज्ञ 'गंदी राजनीति' कर रहे हैं.


comments