हांगकांग ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन के फाइनल में हारी सिंधू

By: Dilip Kumar
11/27/2017 3:12:22 AM
नई दिल्ली

भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का शानदार सफर निराशा के साथ समाप्त हुआ जब उन्हें रविवार को 4 लाख डॉलर राशि की हॉन्ग कॉन्ग सुपर सीरीज की खिताबी भिड़ंत में दुनिया की नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग के हाथों लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। लगातार अपना पांचवां टूर्नमेंट खेल रहीं सिंधु का मैच से पहले ताइ के खिलाफ रेकॉर्ड 3-7 था लेकिन वह फिटनेस में कहीं भी कमतर नहीं दिखीं और पूरे मैच के दौरान कड़ी टक्कर देती रहीं, पर 44 मिनट तक चले महिला एकल फाइनल में गत चैंपियन से 18-21 18-21 से हार गयीं।

इस सत्र के चार फाइनल्स में यह सिंधु की दूसरी हार है। वह विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गयी थीं जबकि उन्होंने इंडियन और कोरिया में दो खिताब अपने नाम किए। सिंधु ने कहा, 'पहले गेम में मैंने 13-17 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 18-18 से बराबरी हासिल की लेकिन मेरे रैकेट का स्ट्रिंग टूट गया। पहले गेम में यह महत्वपूर्ण अंक था।

उन्होंने कहा, 'मैं दूसरे गेम में अच्छा खेली, तब स्कोर 12-12 था लेकिन फिर उसने 15-12 से बढ़त हासिल कर ली। अगर मुझे वहां कुछ अंक मिल गए होते तो मैं इसमें अंतर पैदा कर सकती थी। मुझे अंत में 20-16 पर दो अंक मिले। सिंधु ने कहा, 'ओवरऑल, मैं अच्छा खेली लेकिन वह बेहतर खेली। अगली बार मुझे मजबूती से वापसी करनी होगी।'

शुरुआती गेम 21 मिनट तक चला जिसमें ताइ ने 3-0 से बढ़त बना ली थी, जिसके बाद सिंधु ने बेसलाइन पर पहला अंक जुटाया। हालांकि ताइ ने बेहतरीन स्ट्रोक और तेजी से बढ़त 7-2 कर ली। सिंधु ने फिर रैलियों में दबदबा बनाना शुरू कर दिया और ताईवान की खिलाड़ी को नेट के करीब आने के लिये बाध्य किया। इस भारतीय ने शटलर मुश्किल जगह पर देकर इस अंतर को कम कर 6-7 कर दिया।

ताइ ने रिटर्न से एक अंक जुटाया और फिर डीप बैकहैंड कॉर्नर पर स्मैश से 10-7 से बढ़त बना ली। ब्रेक तक ताईवान की खिलाड़ी ने तीन अंक की बढ़त बनायी हुई थी हालांकि ब्रेक के बाद ताइ ने दो असहज गलतियां कीं और सिंधु ने नेट के पास बैकहैंड रिटर्न पर अंतर 10-13 कर लिया लेकिन प्रतिद्वंद्वी ने दबदबा बनाते हुए इसे 16-13 कर लिया। जल्द ही उसकी यह बढ़त 18-14 हो गईं। सिंधु ने जल्द ही वापसी करते हुए 18-18 से बराबरी हासिल की।

अगली रैली में सिंधु के रैकेट का स्ट्रिंग टूट गया और ताइ ने स्मैश लगाया जिससे भारतीय खिलाड़ी हताश हो गयी। ताइ ने सिंधु के बैकहैंड पर एक और स्मैश लगाया जिससे वह गेम पॉइंट पर पहुंच गयीं। इसके बाद ताइ ने विडियो रैफरल पर पहला गेम अपने नाम किया, जिसमें उनकी शटल लाइन पर गिरी थी।

दूसरे गेम में सिंधु और ताइ अंक जुटाते हुए 4-4 की बराबरी पर थीं। इसके बाद दोनों 7-7 की बराबरी पर आ गयीं जिसके बाद ताइ ने वाइड शॉट लगाया और वह एक रैफरल भी गंवा बैठी। सिंधु ने फिर बैकहैंड फ्लिक, फोरकोर्ट पर भ्रमित करने वाला रिटर्न और फिर स्मैश से अंक जुटाकर 10-7 की बढ़त बना ली। वह ब्रेक तक दो अंक की बढ़त बनाये थीं। हालांकि ब्रेक के बाद ताइ ने फिर दबदबा बना लिया। भारतीय खिलाड़ी ने रैफरल गंवा दिया जिससे ताइ 12-11 से आगे हो गयीं।

जब स्कोर 13-12 था तो सिंधु को लाइन जज ने विडियो रैफरल नहीं दिया जिसके बाद इस भारतीय के हाथों से मैच निकल गया। सिंधु रैलियों को फिनिश करने में असफल रहीं जिससे विपक्षी खिलाड़ी 17-12 से आगे हो गयीं। जल्द ही ताइ ने 20-16 से बढ़त बना ली। सिंधु ने दो मैच पॉइंट बचाए लेकिन ताइ ने परफेक्ट ड्रॉप शॉट से खिताब अपने नाम किया।

 


comments