चंड़ीगढ़ छेड़छाड़: वर्णिका के IAS पिता वीएस कुंडू का तबादला, कांग्रेस ने उठाए सवाल

By: Dilip Kumar
9/13/2017 4:14:42 PM
नई दिल्ली

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला को बेटी से छेड़छाड़ मामले में सलाखों के पीछे पहुंचाने का खामियाजा कुंडू को भुगतना पड़ा है। हरियाणा की बहादुर बेटी वर्णिका कुंडू के आईएएस पिता वीएस कुंडू पर तबादले की गाज गिर गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला को बेटी से छेड़छाड़ मामले में सलाखों के पीछे पहुंचाने का खामियाजा कुंडू को भुगतना पड़ा है। कुंडू की बेटी वर्णिका से बराला के बेटे ने 4 अगस्त की रात चंडीगढ़ में छेड़छाड़ की थी। इसके बाद मामला राष्ट्रीय स्तर पर गूंजा और भाजपा के साथ ही सरकार के लिए स्थिति असहज हो गई।

सरकार ने मामले के एक माह आठ दिन बाद कुंडू को उनके पद से हटाया है। सरकार ने कुंडू सहित 14 आईएएस और दो एचसीएस अधिकारियों के तबादला एवं नियुक्ति आदेश मंगलवार देर शाम जारी कर दिए। कुंडू को पर्यटन विभाग के एसीएस पद से हटाकर साइंस एवं टेक्नोलॉजी विभाग में भेज दिया गया है। पर्यटन के मुकाबले इस विभाग को कम महत्व का माना जाता है। कुंडू इस पद पर आईएएस रजनी शेखरी सिब्बल की जगह सेवाएं देंगे।

सिब्बल की सेवाएं सरकार ने मंगलवार को केंद्र सरकार को सौंप दी। सिब्बल वहां श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग की महानिदेशक पद पर सेवाएं देंगी। तबादलों में गृह सचिव रामनिवास भी नप गए हैं। माना जा रहा है कि डेरा प्रकरण में रामनिवास की भूमिका से सरकार संतुष्ट नहीं थी। इसलिए उन्हें गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद से हटा दियाग या है। नए गृह सचिव एसएस प्रसाद नियुक्त किए गए हैं। रामनिवास खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एसीएस का जिम्मा संभालेंगे, अभी इसकी कमान प्रसाद के हाथ थी।

इनका भी हुआ तबादला

श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय बर्धन को पर्यटन विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया है। केंद्र सरकार में सेवाएं देकर वापस लौटने के बाद नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रही आईएएस ज्योति अरोड़ा को उच्चतर शिक्षा का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। अंबाला के मंडल आयुक्त विवेक जोशी को वर्तमान कार्यभार के अलावा ट्रेड फेयर अथॉरिटी, हरियाणा का मुख्य प्रशासक लगाया गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह को श्रम विभाग के प्रधान सचिव होंगे।

पर्यावरण विभाग के निदेशक शेखर विद्यार्थी को अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का निदेशक नियुक्त किया गया है। विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक और पंचकूला नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार मीणा अब ग्रामीण विकास विभाग के भी निदेशक होंगे। पंचकूला निगम आयुक्त का जिम्मा उनसे वापस ले लिया गया है। मौलिक शिक्षा विभाग की निदेशक गरिमा मित्तल महेंद्रगढ (नारनौल) की डीसी होंगी।

महेंद्रगढ़ के डीसी राजनारायण कौशिक को मौलिक शिक्षा विभाग का निदेशक लगाया गया है। झज्जर की अतिरिक्त उपायुक्त व झज्जर आरटीए की सचिव अमना तसनीम नूंह की अतिरिक्त उपायुक्त व आरटीए सचिव का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। कुरूक्षेत्र के अतिरिक्त उपायुक्त एवं डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पार्थ गुप्ता को फरीदाबाद नगर निगम का अतिरिक्त आयुक्त तथा फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

कोसली की एसडीएम रानी नागर को डबवाली का एसडीएम नियुक्त किया गया है। नूंह के अतिरिक्त उपायुक्त एवं डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी नरेश कुमार को झज्जर के अतिरिक्त उपायुक्त का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा है। नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे जितेन्द्र कुमार-2 को कोसली का एसडीएम लगाया गया है।

 


comments