IPL 2018: धोनी-रैना की घर वापसी, केकेआर से बाहर हुए गंभीर

By: Dilip Kumar
1/5/2018 2:17:05 AM
नई दिल्ली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के आगामी सत्र के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली को फिर से अपनी टीम में रिटेन किया। स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना की चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) में वापसी हुई है। वहीं मुंबई इंडियंस ने लीग के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को अपनी टीम में बनाए रखा है। खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर काफी चर्चा थी, लेकिन अधिकतर उन्हीं क्रिकेटरों को टीमों से जोड़ा गया, जिनके बारे में चर्चा थी। चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी कर रही हैं।

रॉयल्स के साथ सिर्फ स्मिथ

राजस्थान रॉयल्स ने एकमात्र खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को चुना है, जबकि उनके साथ टेस्ट उप-कप्तान डेविड वार्नर और भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने रहेंगे।

गंभीर के लिए निराशा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और दिल्ली के रणजी खिलाड़ी गौतम गंभीर के हाथ निराशा लगी। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने अपने कप्तान गंभीर को रिटेन नहीं किया, बल्कि कैरेबियाई खिलाड़ी सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को टीम के साथ जोड़ा। हालांकि, आइपीएल में केकेआर का प्रदर्शन एक समय काफी निराशाजनक रहता था, लेकिन कप्तान गंभीर ने टीम के स्तर को नीचे से उठाकर दो बार 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया था। हालांकि, लगता है कि केकेआर के सह-मालिक शाह रुख खान का अब गंभीर पर विश्वास नहीं रह गया। अब गंभीर नीलामी में शामिल होंगे।

दिल्ली के हुए पंत, अय्यर व मौरिस

दक्षिण अफ्रीकी क्रिस मौरिस, युवा ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिटेन किया जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को अपनी टीम में रखा है। चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने तीन-तीन खिलाड़ी रिटेन किए हैं।

सीएसके ने धौनी के अलावा अपनी दूसरी और तीसरी पसंद के रूप में रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को चुना।आरसीबी ने एबी डिविलियर्स को दूसरा व सरफराज खान को तीसरा खिलाड़ी चुना। इसका मतलब है कि विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे। मुंबई इंडियंस में हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह दूसरे और तीसरे रिटेन किए गए खिलाड़ी हैं।

अगर फ्रेंचाइजी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनमें से पहले को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को सात करोड़ रुपये मिलेंगे। अगर टीम दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले को 12.5 करोड़ और दूसरे को 8.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कोहली को 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है जो वास्तव में उनकी लीग फीस है। एक खिलाड़ी को रिटेन करने पर कुल राशि से 12.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


comments