बिप्लव देव बने त्रिपुरा के सीएम, जिष्णु डिप्टी सीएम

By: Dilip Kumar
3/10/2018 12:40:46 AM
नई दिल्ली

त्रिपुरा में आज भारतीय जनता पार्टी के बिल्पव कुमार देव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. 48 साल के बिल्पव कुमार देव के नेतृत्व में भाजपा ने त्रिपुरा में चुनाव लड़ा अौर 25 साल पुरानी वाम सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया. वे राज्य भाजपा के अध्यक्ष भी हैं. बिल्पव कुमार देव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार, बुजुर्ग भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और डॉ मुरली मनोहर जोशी पहुंचे हैं. जिष्णु देव ने भी शपथ ली है और बिप्लव कैबिनेट में उनका दर्जा उपमुख्मंत्री का होगा. आदिवासी नेता जिष्णु देव चारिलाम सीट से चुनाव जीते हैं.

शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित किया और उन्होंने पूर्व सीएम माणिक सरकार से कुछ सेकेंड बात भी की और समारोह के बाद उन्हें मंच से विदा भी किया. पीएम मोदी ने माणिक सरकार के प्रति बेहद गरिमापूर्ण व्यवहार किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि राज्य के पूर्व नेतृत्व के पास अनुभव का भंडार था और नये नेतृत्व के पास अनुभव नहीं है, लेकिन कुछ करने की ऊर्जा है.
माणिक सरकार का इस शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचना इस मायने में खास है कि पिछले सप्ताह त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद राज्य में वाम विचारक लेनिन की दो मूर्तियां तोड़ी गयी थीं, इसके प्रतिक्रिया स्वरूप कोलकाता के कालीघाट में भाजपा के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था. हालांकि इस घटना की सभी प्रमुख दलों के नेताओं ने बाद में निंदा की.

राज्यपाल तथागत रॉय ने भाजपा नेता जिष्णु देब बर्मन को राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में जबकि सात अन्य मंत्रियों को पद की शपथ दिलायी. आज शपथ ग्रहण करने वालों में आइपीएफटी प्रमुख एनसी देबबर्मा भी शामिल हैं. द इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आइपीएफटी) पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा का सहयोगी है. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन असम राइफल्स के मैदान में किया गया था.

शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भाजपा शासित राज्यों के मुख्य मंत्री जैसे गुजरात के विजय रूपाणी, मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान, असम के सर्वानंद सोनोवाल और झारखंड के रघुबर दास सहित अन्यों ने भी समारोह में भाग लिया.

बुधवार को नवनियुक्त मुख्यमंत्री बिल्पव देव और पूर्वोत्तर के भाजपा के प्रभारी महासचिव राम माधव माणिक सरकार को शपथ ग्रहण का न्यौता देने उनके आवास पर भी गये थे. माणिक सरकार को बेहद सादगी पसंद व ईमानदार नेता माना जाता है और भारतीय राजनीति में उनका खासा सम्मान है.


comments