झीलों का शहर नैनीताल

By: Dilip Kumar
6/16/2018 8:15:46 PM
नई दिल्ली

नैनीताल में इन दिनों टूरिस्ट की भीड़ लगी हुई है। हालात यह हैं कि शहर हाउसफुल है। इसका कारण ये है कि, जून में नैनीताल का मौसम बेहद खुशनुमा हो जाता है। जून में वहां का टेम्प्रेचर 14 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। आप अगले कुछ दिनों में नैनीताल घूमने का प्लान बना सकते हैं। देश के पर्यटन स्थलों में नैनीताल का अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है. कहा जाता है कि नैनीताल की खोज सन 1841 में बैरन नामक ब्रिटिश अधिकारी ने की थी. नैनीताल मुख्य रूप से असंख्य छोटी बड़ी झीलों का शहर है. कुमांउनी बोली में झील या तालाब को ताल कहा जाता है. नैनीताल अपनी प्राकृतिक सुषमा व नैसर्गिक सौंद्रय के लिए विश्व भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है. 

नैनीझील प्रमुख आकर्षण

नैनी झील के लिए इमेज परिणाम

नैनी झील नैनीताल का प्रमुख आकर्षण है. शहर के बीचोबीच तलहटी पर बनी यह एक प्राकृतिक झील है. नैनी झील में बोटिंग का लुत्फ भी उठाया जा सकता है. यह बहुत दूर दूर तक फैली हुई है.

माल रोड

नैनीताल माल रोड के लिए इमेज परिणाम

तल्लीताल से मल्लीताल को जोउ़ती यह समतल एवं सीधी सड़क माल रोड कहलाती हैं. पर्यटक रात्रि भोजन के बाद माल रोड पर घंटो घूमते हैं नवविवाहित जोड़े भी यहां दुनियां से बेखबर हाथ में हाथ डालें घूमते दिखते हैं यहां शापिंग के लिए भी अच्छा बाजार है और खाने पीने के लिए भी कई अच्छे रेस्टोरेंट हैं.

नैना मंदिर

नैनीताल नैना मंदिर के लिए इमेज परिणाम

नैना झील के किनारे ही बना है एक भव्य व आकर्षक मंदिर, जिसे नैना देवी मंदिर कहते हैं. कहा जाता है कि नैना देवी के ही नाम पर नैनीताल का नामकरण किया गया था.

पंगोट

संबंधित इमेज

पंगोट नैनीताल से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस पर्यटन स्थल की ओर जाने वाली सड़क से गुजरते हुए यात्राी नैना पीक, स्नो पीक और किलबरी का नजारा कर सकते हैं. यह पक्षियों प्रेमियों के स्वर्ग के रूप् में प्रसिद्ध है क्योंकि ष्हां लगभग 150 पक्षी प्रजातियां वास करते हैं. आमतोर पर यहां देखे जाने वाले पक्षियों में ग्रिफाॅन, रयुफस बेली बुड पैकर, नीले पंख वाले मिनला, धब्बेदार और स्लेटी फोर्कटेल, तीतर आदि शामिल है. पंगोट में आप टैकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग आदि अन्य कर सकते हैं.

चाइना पीक या नैनापीक

चाइना पीक या नैनापीक के लिए इमेज परिणाम

नैनीताल की सात चोटियों में 2611 मीटर उंची चाइना पीक सबसे उंची चोटी है. यह नैनीताल से 6 किलोमीटर दूर है. इस चोटी से हिमालय की उंची उंची चोटियों के दर्शन होते हें. यहां से नैनीताल झील और शहर कें भी भव्य दर्शन होते हैं. यहां एक रेस्तरां भी है.

रोपवे

नैनीताल में रोपवे के लिए इमेज परिणाम

नैनीताल में रोपवे का भी आनंद लिया जा सकता है. इसे काफी उंचाई तक ले जाते हैं. रोपवे से जाने के लिए टिकट लेना पड़ता है.
किलबरी- स्नो व्यू की तरह ही किलबरी भी बर्फ से झकी चोटियों को देखने के लिए एक सुंदर एवं रमणीक स्थल है. यह पिकनिक मनाने के लिए एक अच्छी जगह है.

चिड़ियाघर

नैनीताल चिड़ियाघर के लिए इमेज परिणाम

नैनीताल से मात्र एक किलोमीटर है चिड़ियाघर. माल रोड से पैदल रास्ता चिड़ियाघर की ओर जाता है. यहां पहाड़़ी काला भालू, चीता, बाध, जंगली बिल्ली, हिरन जैसे अन्य कई जानवर और पक्षी देखे जा सकते हैं.

स्नोव्यू

नैनीताल स्नोव्यू के लिए इमेज परिणाम

जैसे कि इसके नाम सें ही स्पष्ट है कि यहां से हिमालय की कई बर्फ से ढकी चोटियां नजर आती हैं. यहां से हरीभरी पहाउि़यां एवं दूर दूर तक फैली मनोरम घाटियों के दृश्य ऐखे जा सकते हैं.

सातताल

संबंधित इमेज

नैनीताल में 7 तालों की खूबसूरत जगह को सातताल के नाम से जानते हैं. यह सातताल नैनीताल से करीब 22 या 23 किलोमीटर की दूरी पर है. यह नजारा देखने में बहुत खूबसूरत लगता है.

कैसे जाएं

एनएच 87 नैनीताल को पूरे देश से जोड़ता है. नैनीताल में रेल और हवाई सेवाएं नहीं है. लेकिन यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन यहां से सिर्फ 34 किलोमीटर दूर काठगोदाम में है. काठगोदाम से नैनीताल के लिए राज्य परिवहन की गाड़ियां दिन में हर समय उपलब्ध रहती हैं अगर आप हवाई मार्ग से नैनीताल जाना चाहती हैं तो यहां का नजदीकी पंतनगर एयरपोर्ट करीब 55 किमी दूर है.

 


comments