टकराव पर विराम, जस्टिस केएम जोसेफ बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज

By: Dilip Kumar
8/3/2018 1:15:39 PM
नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को पदोन्नति देकर सुप्रीम कोर्ट भेजने की कॉलेजियम की सिफारिश मान ली। केंद्र सरकार ने पहली बार में सिफारिश लौटा दी थी। इसके बाद पिछले महीने उनका नाम दोबारा भेजा गया था। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 10 जनवरी को जस्टिस केएम जोसेफ के नाम की सिफारिश पहली बार केंद्र को भेजी थी। इस प्रस्ताव के साथ जस्टिस इंदु मल्होत्रा का नाम भी भेजा गया था। तब सरकार ने सिर्फ जस्टिस मल्होत्रा के नाम को मंजूरी दी थी।

सिफारिश लौटाए जाने के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को 26 अप्रैल और 30 अप्रैल को दो पत्र लिखे। इनमें लिखा था कि हाईकोर्ट के जजों की वरिष्ठता सूची में जस्टिस जोसेफ का नाम सबसे ऊपर नहीं है। इसके साथ ही केरल हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में पर्याप्त प्रतिनिधित्व है। जस्टिस जोसेफ केरल हाईकोर्ट से ही आते हैं।

जस्टिस जोसेफ के नाम की दोबारा सिफारिश भेजने वाले कॉलेजियम में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसेफ और जस्टिस एके सीकरी शामिल थे। इससे पहले जस्टिस जे चेलमेश्वर इसका हिस्सा थे, लेकिन 22 जून को वे रिटायर हो गए। उनकी जगह जस्टिस सीकरी को शामिल किया गया।


comments