चंदा कोचर ने छोड़ा ICICI बैंक, संदीप बख्शी को मिली कमान

By: Dilip Kumar
10/5/2018 1:47:47 AM
नई दिल्ली

ICICI बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पर ICICI बैंक ने संदीप बख्शी को नया MD और CEO बनाया गया है। संदीप 5 साल के लिए इस पद पर नियुक्त किए गए हैं। बैंक के बोर्ड ने चंदा कोचर का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। ICICI बैंक की ओर से कहा गया है कि चंदा कोचर को बैंक की सभी सहयोगी कंपनियों के बोर्ड की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है।

बता दें कि चंदा कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में जांच चल रही है। जिसकी वजह से वह छुट्टी पर चल रही हैं। बैंक ने कहा है कि चंदा कोचर के इस्तीफे का उनके खिलाफ चल रही जांच पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक संदीप बख्शी 3 अक्टूबर से बैंक के MD और CEO बन गए हैं। चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद ICICI बैंक के शेयर में तेजी देखी गई है। बैंक का शेयर 3 फीसद चढ़कर 313 रुपए पर पहुंच गया है।

क्या है आरोप

बता दें कि चंदा कोचर जून से अनिश्चितकालीन छुट्टी पर चल रही थी। कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में आंतरिक जांच चल रही है। साथ ही इस मामले में कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। चंदा कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के दौरान अनियमितता बरतने और अवैध तरीके से निजी लाभ लेने के आरोप लगे थे। इसमें चंदा कोचर के पति दीपक कोचर का नाम भी सामने आया।

हालांकि आईसीआईसीआई बैंक ने पहले तो इस सौदे में चंदा कोचर की भूमिका को नकारा लेकिन, शेयर होल्डरों ने जब दबाव बनाया और फिर बोर्ड में चंदा कोचर पर सवाल उठे तब बैंक ने जांच के लिए एक स्वतंत्र कमेटी बनाई। सीबीआई ने मार्च में कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ प्रारंभिक जांच (PE) दर्ज कर लिया था और अप्रैल में कोचर के देवर राजीव कोचर से गहन पूछताछ भी की थी।


comments