जियो को तगड़ी चुनौती : टेलीकॉम सेक्टर में महागठबंधन !

By: Dilip Kumar
12/6/2018 3:12:21 PM
नई दिल्ली

रिलायंस जियो से मिल रही चुनौती का मुकाबला करने के लिए आइडिया और वोडाफोन पहले ही मिलकर एक हो चुके हैं, लेकिन अब टेलीकॉम सेक्टर में एक ऐसा महागठबंधन बनने जा रहा है जो जियो को तगड़ी चुनौती देगा. भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जियो को टक्कर देने के लिए फाइबर नेटवर्क साझा करने पर विचार कर रहे हैं. बस कुछ योजना के मुताबिक रहा तो आने वाले दिनों में वो एक साझा फाइबर नेटवर्क की शुरुआत कर सकते हैं.

एयरटेल के एक शीर्ष अधिकारी ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया, 'हमें इस साझेदारी और एक कंपनी बनाने की खुशी है. हम वोडाफोन आइडिया के साथ पहले ही मिलकर काम कर रहे हैं.' जियो के सस्ते डेटा ऑफर्स के बाद कई छोटी कंपनियां खत्म हो चुकी हैं, जबकि वोडाफोन और आइडिया ने आपस में विलय कर लिया.

भारती एयरटेल अब कस्टमर बेस की जगह कमाई बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. इसलिए उसका फोकस प्रीमियम कस्टमर पर है. दूसरी ओर रिलायंस जियो के पास देश भर में हाई स्पीड फाइबर नेटवर्क है. रिलायंस जल्द ही जियो गीगाफाइबर नाम से ब्राडबैंड सर्विस शुरू करने जा रहा है, जिसके बाद माना जा रहा है कि इस सेग्मेंट में भी प्राइव वार तेज हो जाएगा. रिलायंस ने अभी नहीं बताया है कि उसकी ब्राडबैंड सेवाओं का शुल्क क्या होगा. लेकिन अगर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया फाइबर नेटवर्क शेयर करते हैं, तो ये साफ हो जाएगा कि दोनों कंपनियों के बीच जारी जंग अभी जारी रहेगी.


comments