आचरेकर के अंतिम संस्कार के दौरान नम हुई सचिन तेंदुलकर की आंखें

By: Dilip Kumar
1/3/2019 4:25:40 PM
नई दिल्ली

जाने माने क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर का गुरुवार को मुंबई अंतिम संस्कार किया गया. तेंदुलकर के बचपन के कोच आचरेकर का आयु संबंधी बीमारियों के कारण बुधवार को मध्य मुंबई के दादर में शिवाजी पार्क में उनके निवास पर निधन हो गया था. वह 87 साल के थे.
आचरेकर का जन्म 1932 में हुआ था. सचिन तेंदुलकर को एक शानदार क्रिकेटर बनाने में आचरेकर का अहम रोल रहा है. मुंबई के शिवाजी पार्क में युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित के लिए वह सबसे ज्यादा मशहूर रहे हैं. आचरेकर ने भारतीय क्रिकेट को कई महान बल्लेबाज और गेंदबाज दिए हैं, जिन्होंने न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति पाई है. सचिन तेंदुलकर भी उनकी के शिष्य थे. आचरेकर की विदाई के दौरान क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे.

सचिन ने शुरुआती दिनों में आचरेकर से क्रिकेट सीखा. पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली भी उनसे ट्रेनिंग लिया करते थे. आचरेकर ने अजित अगरकर, चंद्रकांत पंडित और प्रवीण आमरे समेत कई दिग्गज क्रिकेटरों को भी कोचिंग दी थी. आचरेकर को द्रोणाचार्य अवॉर्ड और पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आचरेकर के निधन पर शोक जताया. पीएमओ के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर उन्होंने लिखा, "यह खेल जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति है."

आचरेकर के पार्थिव शरीर को शिवाजी पार्क में रखा गया था जहां वह युवा क्रिकेटरों को कोचिंग देते थे. इसके बाद समीप के शमशान गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया. जब आचरेकर के शरीर को मैदान से बाहर ले जाया गया जो वहां अभ्यास करने वाले युवा बच्चों ने इस कोच के सम्मान में ‘अमर रहे’ के नारे लगाए. तेंदुलकर के अलावा विनोद कांबली, बलविंदर सिंह संधू और चंद्रकांत पंडित जैसे आचरेकर के अन्य शिष्यों ने भी शवयात्रा में हिस्सा लिया. इससे पहले आचरेकर के पार्थिव शरीर को उनके निवास पर भी रखा गया जिससे कि लोग द्रोणाचार्य और पद्म श्री पुरस्कार विजेता इस कोच के अंतिम दर्शन कर सकें.

अतुल रानाडे, अमोल मजूमदार, रमेश पोवार, पारस म्हामब्रे, रणजी कोच विनायक सावंत, नीलेश कुलकर्णी और विनोद राघवन जैसे मुंबई के क्रिकेटर आचरेकर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. राजस्थान के पूर्व कोच प्रदीप सुंदरम, मुंबई क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों और अनुभवी क्रिकेट प्रशासक रत्नाकर शेट्टी भी आचरेकर को विदाई देने पहुंचे. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे, विधायक और भाजपा नेता आशीष सेलार, मेयर विश्वनाथ महादेश्वर ने भी इस प्रतिष्ठित कोच को श्रद्धांजलि दी. आचरेकर को विदाई देते वक्त चाहे वो राजनेता हो या फिर क्रिकेटर सभी की आंखें नम थीं. आंखें बेशक से नम थी, लेकिन आचरेकर के लिए सम्मान देख पाना बिल्कुल आसान था.


comments