विश्व मुक्केबाजी : मैरीकॉम सेमीफाइनल में, पदक पक्का

By: Dilip Kumar
11/20/2018 7:05:50 PM
नई दिल्ली

एमसी मैरीकॉम मंगलवार को यहां विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 48 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीन की वू यू को 5-0 से हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय मुक्केबाज का पदक पक्का हो गया। अब वे विश्व चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली महिला मुक्केबाज हो गईं है। विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को कांस्य पदक दिया जाता है।

पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन हैं मैरीकॉम

पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरीकॉम ने विश्व मुक्केबाजी में अब तक छह पदक जीते हैं। आयरलैंड की केटी टेलर भी पांच स्वर्ण के साथ छह पदक जीत चुकी हैं। चूंकि केटी अब प्रोफेशनल बॉक्सर बन गई हैं, इस कारण उन्होंने इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया। ऐसे में मैरीकॉम अब विश्व चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली महिला मुक्केबाज हो गईं।

12 साल पहले दिल्ली में जीत चुकी हैं गोल्ड

मैरीकॉम ने तीन किग्रा भार वर्ग में पांच स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने एक बार (2002) 45 किग्रा भार वर्ग में, तीन बार (2005, 2006, 2008) 46 किग्रा भार वर्ग में और एक बार (2010) 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण जीता है। दिल्ली में 2006 में हुई वर्ल्ड वुमन्स बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरीकॉम ने गोल्ड जीता था। 35 साल की मैरीकॉम ने आखिरी बार 2010 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक       जीता था।

क्वार्टर फाइनल में हारीं मनीषा, अभियान खत्म

एक अन्य मुकाबले में भारत की मनीषा मान को हार का सामना करना पड़ा। 54 किग्रा भार वर्ग में बुल्गारिया की टॉप सीड मुक्केबाज स्टोयका झेलयाजकोवा पेट्रोवा ने क्वार्टर फाइनल में मनीषा को 4-1 से हराया। मनीषा पहली बार विश्व चैम्पियनशिप में भाग ले रही थीं।


comments