भारत-न्यूज़ीलैंड : तीसरा वनडे जीतकर भारत ने रचा इतिहास

By: Dilip Kumar
1/28/2019 3:55:32 PM
नई दिल्ली

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही कोहली की विराट सेना ने वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 10 साल बाद न्यूज़ीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। ये दूसरा मौका है जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ जीती है।

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में 1976 से द्विपक्षीय सीरीज खेल रही है। उसकी यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। इससे पहले भारत सिर्फ एक ही सीरीज जीत पाया था। टीम इंडिया ने मार्च 2009 में पांच मैच की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। उस सीरीज का दूसरा वनडे बेनतीजा रहा था। इस बार भारत ने सीरीज़ के पहले तीनों मैच जीतकर इतिहास रच दिया। इस सीरीज़ के तीसरे वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम ने 49 ओवर में 10 विकेट खोकर 243 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की ओर से रॉस टेलर ने 93 और टॉम लाथम ने 51 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने तीन विकेट चटकाए, तो वहीं चहल, कुलदीप और पांड्या ने दो-दो विकेट लिए। 244 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को तेज़-तर्रार शुरुआत दिलाई शिखर धवन ने। धवन 28 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया।

रोहित और कोहली दोनों ने ही अर्धशतक जमाए। रोहित 62 और कोहली 60 रन बनाकर आउट हो गए। इन दोनों के विकेट गिरने के बाद अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन साझेदारी करते हुए भारत को जीत दिला दी। रायुडू 40 और कार्तिक 38 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूज़ीलैंड की तरफ से बोल्ट ने दो विकेट लिए तो मिचेल सेंटनर ने एक विकेट लिया।


comments