कोहली को लगातार तीसरी बार चुना गया विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर

By: Dilip Kumar
4/10/2019 6:01:29 PM
नई दिल्ली

टीम इंडिया के कप्तान और दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल विराट कोहली को एक बार फिर विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। ऐसा तीसरी बार है जब विराट कोहली को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर की उपाधि मिली है। साल 2016, 2017 और अब 2018 में बतौर कप्तान और बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्हें विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया है।

विजडन अलमानेक  ने बुधवार, 10 अप्रैल को इसका ऐलान किया है। विराट कोहली के अलावा विजडन अलमानेक ने टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरन, राशिद खान और रोरी बर्न्स को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। वहीं, महिला क्रिकेट में टीम इंडिया की 'फीमेल' रन मशीन के नाम से फेमस स्मृति मंधाना को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान मिला है।

आपको बता दें, विराट कोहली ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 2735 रन बनाए हैं। इसमें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 59.3 की दमदार औसत से बनाए गए 593 रन भी शामिल हैं। विराट कोहली ने 500 से ज्यादा रन केवल पांच टेस्ट मैचों में बनाए थे। वहीं, पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में विराट के बल्ले से 5 शतक भी निकले हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, विराट कोहली से पहले केवल ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन और इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर रहे जैक होब्स को तीन बार से ज्यादा विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। सर डॉन ब्रैडमैन 10 बार और जैक होब्स 8 बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे।

लीडिंग वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर की उपाधि हासिल करने वाली स्मृति मंधाना की बात करें तो उन्होंने बीते साल वनडे और T20 क्रिकेट में कुल 1331 रन बनाए हैं। मंधाना ने वनडे क्रिकेट में 669 और T20 क्रिकेट में 662 रन बनाए हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने वुमेन्स सुपर लीग में 174.68 के स्ट्राइक रेट से 421 रन बनाए थे।


comments