UPSC के लिए कैसे करें आवेदन, जानिए एक्जाम कैलेंडर से जुड़ी जरूरी बातें

By: Dilip Kumar
4/25/2019 7:40:52 PM
नई दिल्ली

भारत सरकार की सेवाओं के लिए अधिकारियों और सिविल सेवकों की नियुक्ति करने वाली संख्या यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतिष्ठित परीक्षाओं को पास करना किसी भी युवा का सपना होता है. यूपीएसई सिविल सर्विस एग्जाम, इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम, कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम और नेशनल डिफेंस एग्जाम जैसी परिक्षाएं आयोजित करता है. इन परीक्षाओं को पास करने के लिए यूपीएससी की परीक्षा प्रक्रिया को अच्छी तरह समझना जरूरी है.

परीक्षा का नोटिस कब जारी होता है?

यूपीएससी की परीक्षा का नोटिस (UPSC Examination Notices) परीक्षा संबंधी नियमों के बारे में बताता है. यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी 13 परीक्षाओं के लिए परीक्षा की नोटिस यूपीएससी की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर परीक्षा की तारीख से तीन महीने पहले अपलोड कर दिया जाता है. परीक्षा की नोटिस Employment News और रोजगार समाचार में भी प्रकाशित की जाती है.
यूपीएससी की परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर क्या है?

यूपीएससी सभी प्रस्तावित परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर करीब 6 महीने पहले प्रकाशित कर देता है. आमतौर पर ये कैलेंडर जून में आता है. इसमें अलगे साल होने वाली सभी परीक्षाओं का विवरण होता है. इस आधार पर परीक्षार्थियों को सही शेड्यूल बनाकर तैयार करने में मदद मिलती है. कैलेंडर को यूपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है और प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित भी किया जाता है.

यूपीएससी की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षाओं के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें यूपीएससी की वेबसाइट https://upsconline.nic.in द्वारा होस्ट किए जाने वाले पोर्टल पर जाकर ब्यौरा दाखिल करना होगा.

उम्मीदवार को आवेदन के लिए कितना समय मिलता है?

उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 3 सप्ताह से 1 माह तक का समय दिया जाता है. वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन को भरा जा सकता है.

क्या होगा अगर उम्मीदवार कई आवेदन कर दे?

उम्मीदवार को एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर अंतिम आवेदन में उपलब्ध कराए गए डेटा को ही कमीशन द्वारा माना जाएगा. सभी पिछले आवेदनों को नजरअंदाज कर दिया जाएगा.


comments