बुजुर्गों के लिए अब हर रविवार सफदरजंग में स्पेशल ओपीडी

By: Dilip Kumar
7/27/2019 9:18:09 PM
नई दिल्ली

बुजुर्गों को इलाज में बेहतर सुविधा देने के मकसद से सफदरजंग अस्पताल में अब रविवार को भी ओपीडी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर किसी सरकारी अस्पताल में पहली बार रविवार को ओपीडी शुरू की जा रही है। यह ओपीडी पूरी तरह से बुजुर्गों के लिए होगी। मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ईएनटी, आई और ऑर्थोपेडिक विभाग की ओपीडी लगेगी। बुजुर्गों को स्वास्थ्य जांच के बाद दवा भी दी जाएगी। आज स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन इसका उद्धाटन करेंगे। 28 जुलाई से यह शुरू हो जाएगी। इसके अलावा अस्पताल में कैथ लैब, नई एमआरआई मशीन भी शुरू की जाएंगी। इससे मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि अस्पतालों अपनी क्षमता बढानी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी मरीज बिना इलाज के नहीं लौटे और ना ही उसे आपात सेवा के लिए कहीं अन्यत्र जाना पड़े। डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को यहां सफदरजंग अस्पताल में जेरिएट्रिक ओपीडी, 3 टी एमआरआई सुविधा, बाइप्लेन कार्डिएक कैथीटेराइजेशन प्रयोगशाला और ईएसडब्ल्यूएल प्रयोगशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि चिकित्सकों एवं अस्पताल के अन्य कर्मचारियों से यही अपेक्षा रहती है कि कोई भी मरीज बिना इलाज के नहीं लौटे और ना ही उसे अन्यत्र आपातकालीन सुविधा के लिए रेफर करना पड़े।

उन्होंने कहा “हमें अपनी क्षमताओं एवं शक्तियों का इस प्रकार निर्माण करना चाहिए जिससे कि हम प्रत्येक आपातकालीन मरीज, जिसे हमारी देखभाल की आवश्यकता है, की सेवा सुश्रुषा करने में सक्षम हो सकें।” उन्होंने इस दौरान विभिन्न वार्डों, प्रयोगशालाओं, ऑपरेशन थिएटरों, कैथीटेराइजेशन प्रयोगशालाओं, जेरिएट्रिक एवं पैडीएट्रिक आईसीयू का दौरा किया और मरीजों तथा उनकी देख-रेख करने वालों से बातचीत की।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सक्रिय रूप से उपचार के सर्वश्रेष्ठ उपकरणों, तकनीकी सुविधाओं एवं चिकित्सा भवनों के साथ अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक जिस नवीन भारत की संकल्पना की है उन्नत स्वास्थ्य उसके प्रमुख निर्धारकों घटकों में से एक है। डॉ. हर्षवर्धन ने परिसर के भीतर प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र का दौरा किया और कहा कि बाजार में जिन दवाओं की कीमत पांच से छह सौ रुपये हैं उन्हें इस केंद्र पर यही दवा 105 रुपये तक की बहुत किफायती दर पर मिल जाती है।


comments