'होगी एक-एक की पहचान, निकाले जाएंगे अवैध प्रवासी'

By: Dilip Kumar
7/17/2019 2:11:48 PM
नई दिल्ली

राज्‍यसभा में बुधवार को एनआरसी मुद्दे पर चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘भारत में अवैध तरीके से रह रहे एक-एक शख्‍स की पहचान करने जा रहे हैं और अंतरराष्‍ट्रीय कानून के तहत हम इन्‍हें निकालेंगे।‘ केंद्रीय रक्षा राज्‍य मंत्री श्रीपद नाइक ने लोकसभा में S-400 डील के बारे में जवाब दिया, ‘5 अक्‍टूबर 2018 को भारत और रूस के S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम का समझौता हुआ था। इसके तहत 2023 के अप्रैल में डिलीवरी होनी है।’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा को लेकर बयान दिया। उन्‍होंने कहा, ‘सीमा पर सुरक्षा को लेकर सरकार लगातार सतर्क है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच समय-समय पर वार्ता होती है और प्रायः होने वाली बैठकों में मुद्दों को सुलझाया जाता है।' उन्‍होंने आगे कहा, भारत-चीन सीमा पर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर जैसे रोड, रेलवेलाइन आदि बनाए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश सीमा पर शांति और सौहार्द कायम रखने के लिए मौजूदा समझौतों का सम्‍मान कर रहे हैं।

जारी संसद सत्र के दौरान विपक्षियों द्वारा विभिन्‍न मुद्दों के उठाए जाने का दौर जारी है। तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने डाटा सुरक्षा कानून को लाने की मांग करते हुए संसद के बाहर प्रदर्शन किया। भारत चीन सीमा पर जारी तनाव को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बाढ़ के मुद्दे को उठाते हुए राष्‍ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने राज्‍यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया है। बड़ी आपदाओं के शिकार हुए राज्यों को ‘विशेष फोकस राज्य’ घोषित करने की मांग के साथ बीजू जनता दल के सांसद सस्मित पात्रा ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।


comments