कोच चयन पर हमें कोहली की राय का सम्मान करना होगा: कपिल देव

By: Dilip Kumar
8/1/2019 8:33:07 PM
नई दिल्ली

तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के प्रमुख महान क्रिकेटर कपिल देव अपनी सहयोगी शांता रंगास्वामी से सहमत हैं कि कप्तान विराट कोहली की राय का सम्मान किए जाने की जरूरत है. सीएसी अगले मुख्य कोच की नियुक्ति करेगी और पूर्व कप्तान कपिल ने आश्वस्त किया कि उनका पैनल अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुरूप अपना काम करेगा. बीते दिनों भारतीय टीम के वेस्‍टइंडीज रवाना होने से पहले विराट कोहली ने कहा था कि अगर रवि शास्त्री को वेस्टइंडीज दौरे के बाद भी पद पर बरकरार रखा जाता है, तो उन्हें बेहद खुशी होगी.

बता दें कपिलदेव के इस बयान के ठीक पहले सीएसी की सदस्‍य शांता रंगास्वामी ने गुरुवार को कहा कि कप्तान विराट कोहली अपना नजरिया रखने के हकदार हैं, लेकिन भारत का अगला मुख्य कोच तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सामूहिक नजरिये के आधार पर चुना जाएगा, जिसकी वह भी सदस्य हैं. कपिल ने नेताजी इंडोर स्टेडियम में ईस्ट बंगाल के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत गौरव’ प्राप्त करने के बाद पत्रकारों से कहा, ”यह उसकी (कोहली) राय है, हमें हर किसी के नजरिये का सम्मान करना होगा.” उन्होंने कहा, यह कठिन नहीं है. आप सिर्फ अपनी क्षमता के अनुरूप अपना काम बेहतरीन तरीके से करो.

भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता ने कहा, ” विराट कप्तान है और वह अपना नजरिया रखने का हकदार है, लेकिन यह हम तीन लोगों (सीएसी) का सामूहिक नजरिया होगा जो तय करेगा कि अगला मुख्य कोच कौन होगा.”

कोहली ने वेस्टइंडीज रवाना होने से पूर्व हुई प्रेस कांफ्रेंस में यह बात नहीं छुपाई थी कि वह मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री को दोबारा इसी पद पर देखना चाहते हैं. कोहली के खुले समर्थन के बाद रवि शास्त्री को टीम इंडिया के कोच का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लालचंद राजपूत और रोबिन सिंह भी चीफ कोच की दौड़ में शामिल हैं. आवेदन की अंतिम तारीख मंगलवार तक थी और सीएसी के अगस्त के मध्य में उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने की उम्मीद है.


comments