उत्तर और पूर्वी भारत में भीषण सर्दी का दौर जारी

By: Dilip Kumar
12/30/2019 3:25:06 PM
नई दिल्ली

उत्तर और पूर्वी भारत में भीषण सर्दी का दौर जारी है। लद्दाख की द्रास घाटी और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में तापमान लगातार माइनस में बना हुआ है। राजस्थान के जयपुर में सर्दी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सोमवार को जयपुर में न्यूनतम तापमान 1° रहा। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3° से नीचे दर्ज किया गया। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, मध्यप्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में शीतलहर चल रही है। घने कोहरे के कारण दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से 16 उड़ानें डायवर्ट हुईं और 4 को रद्द कर दिया गया। यहां 530 फ्लाइटों ने देरी से उड़ान भरी।

देश के मैदानी इलाकों में पिछले एक सप्ताह से जारी सर्दी में फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने 30 दिसंबर से 02 जनवरी तक देश के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके बाद तापमान में और गिरावट आ सकती है। सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख में बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है। खराब मौसम से हवाई सेवाएं प्रभावित होने के चलते, दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को एयरलाइन कंपनी के संपर्क में रहने को कहा गया है।

सोमवार को लेह का न्यूनतम तापमान -20° दर्ज किया गया, जो रविवार के -19° से एक डिग्री कम है। वहीं श्रीनगर, द्रास, गुलमर्ग समेत घाटी के लगभग सभी इलाकों में न्यूनतम तापमान माइनस में ही बना हुआ है। कई जगह नदियां, झीलें और झरने तक जम गए। आगे भी बर्फबारी की चेतावनी दी गई है।

दिल्ली: तीखी सर्दी के साथ घना कोहरा

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सोमवार का न्यूनतम तापमान 3° सेल्सियस ने नीचे दर्ज किया गया। लोधी रोड में 2.2°, आया नगर में 2.5°, सफदरजंग में 2.6° और पालम में न्यूनतम तापमान 2.9° दर्ज हुआ। दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के चलते केवल कंप्यूटर संचालित लैंडिंग प्रणाली ही काम कर पा रही है। केट-III B (कंप्यूटर की मदद से विमान को लैंड कराने की प्रक्रिया) तकनीक से लैस विमान और प्रशिक्षित पायलट ही यहां से टेक ऑफ और लैंडिंग कर पा रहे हैं। कैट-III B का मतलब है कि रनवे पर विजुअल रेंज (आरवीआर) 50 मीटर और 175 मीटर के बीच है। दिल्ली की एयर क्वालिटी भी बेहद खराब श्रेणी में आ गई है।

राजस्थान: लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही सर्दी

जयपुर में सर्दी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सोमवार सुबह का तापमान 1° दर्ज किया गया। इसके साथ ही रविवार की रात दिसंबर की सबसे ठंडी रात रही। जोबनेर में लगातार तीसरी रात पारा माइनस में बना रहा। बीती रात यहां न्यूनतम पारा -1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। रविवार को कोहरे के चलते जयपुर से 3 फ्लाइट डायवर्ट की गईं और एक को रद्द करना पड़ा।


comments