जम्मू-कश्मीर में लोगों ने पकड़ा पाकिस्तानी कबूतर, पैर में कुछ कोड

By: Dilip Kumar
5/25/2020 4:37:47 PM
नई दिल्ली

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे मनियारी गांव में पाकिस्तानी कबूतर आने से हड़कंप मच गया। कबूतर के पैर में सांकेतिक भाषा में कोड बंधा होने के चलते सुरक्षा एजेंसियां भी चौकस हो गई हैं। रविवार शाम को आए इस कबूतर को लोगों ने पकड़ कर बीएसएफ के अधिकारियों के हवाले कर दिया। जिसे एसडीपीओ बॉर्डर को सौंप दिया गया। मामले की जांच जारी है। जम्मू और कश्मीर के कठुआ में स्थानीय लोगों ने आज भारतीय सीमा बाड़ के पास एक कबूतर को पकड़ लिया।

शैलेंद्र मिश्रा, एसएसपी कठुआ कहते हैं, "हमें नहीं पता कि यह कहां से आया है। स्थानीय लोगों ने इसे पकड़ कर बीएसएफ के अधिकारियों के हवाले किया है। हमें इसके पैर में एक अंगूठी मिली है, जिस पर कुछ नंबर लिखे हैं। इनवेस्टिगेशन चल रहा है। उसके पांव में सांकेतिक भाषा में संदेश लिखा हुआ है, जिसे लेकर सुरक्षा एजेंसियां गंभीर हैं। संदेश को डीकोड करने की कोशिश की जा रही है। कुछ दिन पहले बीकानेर जिले के मोतीगढ गांव निवासी हाजी जमाल खान के घर एक संदिग्ध कबूतर पुलिस ने बरामद किया था जिसके पैरों में छल्ला डाले हुए थे। इस कबूतर के पंखों पर मोहर लगी हुई थी

दरअसल, करीब दो माह पहले पुलिस ने बीकानेर जिले के मोतीगढ़ गांव से पाकिस्तान से आए एक कबूतर को पकड़ा था। इस कबूतर के पंखों पर ऊर्दू में संदेश और पैर में छल्ले बंधे हुए थे। पुलिस के साथ ही गुप्तचर एजेंसी ने इस कबूतर की जांच की। लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन शुरू हो गया और पुलिस एवं गुप्तचर एजेंसी अन्य कार्यों में व्यस्त हो गई। इस कारण कबूतर की अब तक जांच पूरी नहीं हो सकी। जांच पूरी नहीं होने के कारण छत्तरगढ़ पुलिस थाने के एक सिपाही विनोद को कबूतर की सुरक्षा एवं दाने-पानी का प्रबंध करने के लिए तैनात कर रखा है।


comments