कार के किराये में करो हवा से बात!

By: Dilip Kumar
1/15/2021 9:24:20 PM

मकर संक्रांति के मौके पर देशवासियों को एयर टैक्सी के रूप में एक नई सौगात मिली है. देश की पहली एयर टैक्सी सर्विस चंडीगढ़ से हरियाणा के हिसार के लिए शुरू की गई है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस एयर टैक्सी सर्विस का शुभारंभ किया. एयर टैक्सी शुरू होने से अब हिसार से चंड़ीगढ़ का सफर महज 50 मिनट में पूरा हो सकेगा. खास बात ये है कि इस एयर टैक्सी का किराया बिल्कुल सड़क पर दौड़ने वाली टैक्सी जितना ही होगा. चार सीटर एयर टैक्सी विमान का हरियाणा से चंडीगढ़ तक का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपये है.

एयर टैक्सी की खासियत 

अगर आप हिसार से चंडीगढ़ के लिए एयरपोर्ट से फ्लाइट लेता है तो आपको 2000 रुपये लेकर 2500 रुपये तक किराया देना होगा. इसके अलावा चेक इन जो एक-डेढ़ घंटे लगते हैं वह अलग.  एयर टैक्सी से आपको समय और पैसे, दोनों की बचत होगी. एयर टैक्सी से सफर के दौरान आपको चेक इन के लिए घंटे भर पहले आने की जरूरत नहीं होगी. महज 10 मिनट पहले पहुंच कर आप एयर टैक्सी विमान में सीट हासिल कर सकते हैं.

26 रूटों पर भरेगी एयर टैक्सी उड़ान 

आज देश में एयर टैक्सी सर्विस की शुरूआत हुई है. और फिलहाल यह हिसार से चंडीगढ़ के लिए शुरू की गई है. आने वाले समय में इस सर्विस को देश के अलग-अलग 26 रूटों पर शुरू किया जाएगा. फिलहाल, एयर टैक्सी कंपनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 11 रूटों पर चलाने की अनुमति दी है.

एयर टैक्सी की दूसर चरण 18 जनवरी से शुरू होगा. इस दिन हिसार से देहरादून (Hisar to Dehradun) के लिए एयर टैक्सी उड़ान भरेगी. तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून (Chandigarh to Dehradun) और हिसार से धर्मशाला (Hisar to Dharamshala) के बीच एयर टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी. इसके बाद हरियाणा से शिमला, कुल्लू समेत कई रूटों के लिए एयर टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी. हिसार से धर्मशाला की दूरी महज डेढ़ घंटे में पूरी होगी और इसका किराया 2500 रुपये होगा. देहरादून के सवा घंटे के सफर के लिए मुसाफिर को 2500 रुपये किराया देना होगा.

मौसम पर निर्भर उड़ान

वैसे तो एयर टैक्सी आपके सफर को और आसान बनाने जा रही है, लेकिन इसमें बस एक खामी है. और वह है कि यह मौसम के मुताबिक उड़ान भरेगी. अगर मौसम साफ हुआ तो आप एयर टैक्सी के सफर का लुत्फ उठा सकते हैं और अगर मौसम में जरा भी खराबी हुई तो यह टैक्सी उड़ान नहीं भरेगी. यानी एयर टैक्सी की उड़ान का समय मौसम पर निर्भर रहेगा. बता दें कि एयर टैक्सी सर्विस को केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम (UDAN scheme) के तहत शुरू किया गया है. अब हिसार एयरपोर्ट भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत शुमार हो गया है.


comments