एशियाई क्रिकेट में भी भारत का दबदबा

By: Dilip Kumar
1/30/2021 8:08:46 PM
नई दिल्ली

एशियन क्रिकेट में भी अब भारत का दबदबा देखने को मिलेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सचिव जय शाह शनिवार को एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) का नए प्रेसिडेंट चुने गए हैं। शाह ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) के अध्यक्ष नजमुल हसन की जगह ली। BCCI के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जय शाह को बधाई भी दी। उन्होंने लिखा, 'ACC के प्रेसिडेंट बनाए जाने पर जय शाह को बधाई। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपकी अगुवाई में ACC नई ऊचाइयों तक जाएगा। साथ ही एशियाई क्रिकेटर्स को भी इससे फायदा होगा। आपका कार्यकाल सफल हो ऐसी मेरी शुभकामनाएं हैं।'

गांगुली की जगह शाह BCCI का कामकाज देख रहे

BCCI के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली की तबीयत खराब होने की वजह से जय शाह ही बोर्ड का पूरा कामकाज देख रहे हैं। उनकी ही देखरेख में सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट का सफल आयोजन हुआ। अब बोर्ड विजय हजारे टूर्नामेंट का भी फैसला लिया है। इस साल टी-20 वर्ल्ड कप भी भारत में ही खेला जाना है। ACC ही एशिया कप टूर्नामेंट को ऑर्गेनाइज करवाता है। 2020 में इस टूर्नामेंट को कोरोना की वजह से इस साल जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। पहले यह टूर्नामेंट पाकिस्तान में होना था। अब इस टूर्नामेंट का बांग्लादेश या श्रीलंका में आयोजित किया जा सकता है।

1983 में हुई थी ACC की स्थापना

ACC की स्थापना 1983 में हुई थी। इस संगठन का उद्देश्य एशिया में क्रिकेट के खेल को विकसित करना है। इसे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से मान्यता प्राप्त है। फिलहाल 25 देश ACC के सदस्य हैं।


comments