वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष 

By: Dilip Kumar
3/1/2021 9:06:20 PM
नई दिल्ली

वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का कार्यकारी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डॉ. आदिश अग्रवाल को 344 मतों से हराया। अग्रवाल द्वारा सुरक्षित 493 मतों के मुकाबले, सिंह को 837 वोट मिले । वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप कुमार राय उपाध्यक्ष चुने गए, जबकि अधिवक्ता अर्धेंदुमुली कुमार प्रसाद नए सचिव होंगे। राय ने वरिष्ठ वकील एसबी उपाध्याय को 984 मतों से हराया, जिन्हें 615 मत मिले। प्रसाद ने अमित आनंद तिवारी को हराकर 855 वोट हासिल किए। कोविड -19 महामारी को देखते हुए मतदान ऑनलाइन आयोजित किया गया था।

एनएसडीएल प्लेटफॉर्म पर सुबह 7 से शाम 7 बजे तक मतदान हुआ। एडवोकेट राहुल कौशिक को संयुक्त सचिव, मीनेश कुमार दुबे को कोषाध्यक्ष और डॉ ऋतु भारद्वाज को संयुक्त कोषाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। इस साल का स्ष्टक्च्र चुनाव निकाय चुनाव के मोड को लेकर असहमति के कारण विवादों में घिर गया है। प्रारंभ में, यह प्रस्तावित किया गया था कि Covid-19 स्थिति को देखते हुए चुनाव ऑनलाइन माध्यम से होना चाहिए। वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप गुप्ता की अध्यक्षता में एक चुनाव समिति ने नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (हृस्ष्ठरु) जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके वर्चुअल मोड में चुनाव कराने के लिए एक सचेत निर्णय लिया था।

हालाँकि, चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद, स्ष्टक्च्र की कार्यकारी समिति ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें कहा गया कि चुनाव फरवरी 2021 के तीसरे सप्ताह में एक हाइब्रिड मोड में किया जाएगा। नतीजतन, चुनाव समिति के सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। इस बीच, अध्यक्ष दुष्यंत दवे ने भी पद से इस्तीफा दे दिया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के एक स्वास्थ्य सलाहकार दल ने सुप्रीम कोर्ट का दौरा किया और चुनाव ऑनलाइन आयोजित करने की सिफारिश की। चुनाव समिति ने उक्त सलाह का पालन करने का फैसला किया और चुनाव कराने के लिए ऑनलाइन मोड को अपनाने का फैसला किया।

सीतामढ़ी जिले के रहने वाले हैं विकास सिंह

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह सीतामढ़ी जिले के रहने वाले हैं। विकास सिंह सीतामढ़ी जिले के बथनाहा प्रखंड अंतर्गत मझौलिया गांव के ही रहने वाले हैं। उनका गांव मझौलिया स्टेट कहलाता है। उनके पिता स्व. सुरेश सिंह इनकम टैक्स कमिशनर हुआ करते थे। बाबा लालबाबू सिंह इस स्टेट के जागीरदार थे। इतने शानो-शौकत वाले उस परिवार से ताल्लुक रखने के कारण जिले में अधिवक्ता विकास सिंह का नाम हर कोई जानता है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व वरिष्ठ अधिवक्ता विमल शुक्ला ने सुशांत सिंह राजपूत का केस विकास सिंह के हाथ आने पर प्रसन्ता वक्त करते हुए कहा है कि अब पूरा यकीन हो गया कि केस की सही जांच होगी।


comments