आखिरी ओवर में धोनी-जडेजा नहीं कर सके कमाल, पंजाब की रोमांचक जीत शिखर धवन-ऋषि धवन की धूम

By: Sandeep Thakur
4/26/2022 9:55:10 AM

पंजाब किंग्स (PBKS) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के एक रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 11 रनों से हरा दिया। वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पजाब की जीत के हीरो रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan, 88*) और 2016 के बाद पहली बार IPL मैच खेल रहे ऋषि धवन (Rishi Dhawan)। शिखर धावन ने नाबाद 88 रनों की पारी खेली, जिसके दम पर पंजाब ने 187 रन बनाए। जवाब में चेन्नई की टीम अंबाती रायुडू की 39 गेंदों में 78 रनों की तूफानी पारी के बावजूद लक्ष्य से 11 रन दूर रह गई।

आखिरी ओवर में जीत के लिए चाहिए थे 27 रन
आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत लिए 27 रन चाहिए थे और धोनी से पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच को रोमांचक बनाया लेकिन तीसरी गेंद में उनके आउट होते ही चेन्नई की उम्मीदें टूट गयी।

धवन की धाकड़ पारी, बनाए कई रिकॉर्ड
पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 187 रन बनाने के बाद चेन्नई की पारी को 176 रन पर रोककर सत्र की चौथी जीत दर्ज की अपना 200वां आईपीएल मैच खेल रहे धवन ने 59 गेंद की नाबाद पारी में दो छक्के और नौ चौके लगाए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए भानुका राजपक्षे (42) के साथ 110 रन की साझेदारी कर मजबूत नींव रखी। लियाम लिविंगस्टोन ने सात गेंद में 19 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिससे पंजाब ने आखिरी पांच ओवरों में 64 रन जुटाए। धवन इस शानदार पारी के दौरान विराट कोहली (6402) के बाद आईपीएल में छह हजार रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने।

चेन्नई के खिलाफ 1000 रन पूरे
वह इसके साथ ही किसी एक टीम के खिलाफ इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। चेन्नई के खिलाफ उनके नाम 1029 रन हो गए हैं। इस सूची में रोहित शर्मा (1018 रन बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स) दूसरे और डेविड वॉर्नर (1005 बनाम पंजाब किंग्स) तीसरे स्थान पर है। चेन्नई के लिए ड्वेन ब्रावो ने चार ओवर में 42 रन देकर दो विकेट लिए जबकि महेश तीक्षणा ने 32 रन देकर एक विकेट चटकाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए अंबाती रायुडू ने 39 गेंद में सात चौके और छह छक्के लगाकर चेन्नई को मैच में बनाए रखा था लेकिन 18वें ओवर में उनके आउट होने के बाद टीम लक्ष्य से दूर रह गयी।

बड़ा शॉट नहीं लगा सके जडेजा
उन्होंने सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (30) के चौथे विकेट के लिए साथ 49 और कप्तान रविंद्र जडेजा (नाबाद 21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 64 की साझेदारी की। जडेजा एक बार फिर बड़ा शॉट लगाने में जूझते दिखे। पंजाब के लिए कैगिसो रबाडा ने चार ओवर में 23 रन और ऋषि धवन ने चार ओवर में 39 रन देकर दो विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिए। संदीप शर्मा को भी एक सफलता मिली। मौजूदा सत्र में पंजाब की चेन्नई पर यह दूसरी जीत है। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए गायकवाड़ ने शुरुआती ओवर में रबाडा के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन टीम में वापसी कर रहे संदीप ने दूसरे ओवर में रॉबिन उथप्पा (एक) को चलता किया।

पंजाब ने पावर प्ले में कसा शिकंजा
पंजाब के गेंदबाजों ने इसके बाद शिकंजा कस दिया जिससे दूसरे से पांचवें ओवर तक सिर्फ 15 रन बनें। पावरप्ले के आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने मिशेल सेंटनर (नौ) को तो वहीं सातवें ओवर में ऋषि ने शिवम दुबे (आठ) को बोल्ड किया। इसके बाद क्रीज पर आए अंबाती रायुडू ने ऋषि और फिर लियाम लिविंगस्टोन के खिलाफ छक्का जड़कर टीम को रन गति को बढ़ाया। रायुडू और गायकवाड़ की खतरनाक होती साझेदारी को तोड़ने के लिए पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने अनुभवी रबाडा को गेंद थमाई। गायकवाड़ ने ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ा लेकिन तीसरे गेंद फिर से बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मयंक को कैच थमा बैठे। रायुडू ने संदीप शर्मा के अगले ओवर में दो चौके जड़े जिससे टीम का स्कोर 14वें ओवर में 100 के पार पहुंचा।

धवन का आखिरी में धमाका
शुरुआत से संभलकर खेल रहे धवन ने मैच के 12वें ओवर में आक्रामक रूख अपनाकर मुकेश चौधरी के खिलाफ तीन चौके जड़े तो वही राजपक्षे ने 13वें ओवर में तीक्षणा के खिलाफ चौका और 14वें ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस के खिलाफ छक्का जड़ा। इसी ओवर में धवन ने चौके के साथ 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। राजपक्षे 18वें ओवर में ड्वेन ब्रावो के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शिवम को कैच थमा बैठे। उन्होंने 32 गेंद की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। लिविंगस्टोन ने क्रीज पर आते ही अपनी ख्याति के मुताबिक 19वें ओवर में प्रिटोरियस के खिलाफ चौका और फिर लगातार दो छक्के जड़े। ब्रावो ने हालांकि आखिरी ओवर में अपनी धीमी गेंद पर लिविंगस्टोन को फंसा कर सात गेंद में 19 रन की उनकी पारी को खत्म किया। धवन ने इसी ओवर में छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 180 के पार पहुंचाया तो वही आखिरी गेंद पर रन आउट होने से पहले जॉनी बेयरस्टो (छह रन) ने चौका जड़ा।


comments