मोटापे के कारण महिलाए 80%होती है उक्त रक्तचाप की शिकार:डॉ. चोपड़ा

By: Dilip Kumar
6/16/2022 6:03:10 PM

नई दिल्ली (बंसी लाल)। आज कल भागदौड़ की जिंदगी में खान पान भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है,जिस कारण मोटापा बदना आम बात हो गई है। मोटापे के कारण उक्त रक्त चाप बदना एक बड़ी समस्या हो गई है। महिलाओं में मोटापा, उनके बढ़ते स्तन,के कारण हार्ट अटैक होने के भी आसार बढ़ते चले जा रहे हैं। मूलचंद हस्पताल,कार्डियोलोजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. चोपड़ा ने दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में एक प्रेस वार्ता में बताया की ग्लोबल बर्डन आफ डिजिस के अनुसार,भारत में होने वाली कुल मौतों में से लगभग एक चौथाई (24.8%)हृदय रोग सीवीडी,के कारण होती हैं।वही जोखिम धीरे धीरे बद जाता है। यह देखने को मिला है ज्यादातर युवा वर्ग में,महिलाओं में देखा गया है उनकी कमर और नितंब का उच्च अनुपात होना(डबलू एच आर),और मोटापा बदना प्रमुख कारण बन गए हैं।

डॉ. चोपड़ा ने बताया की एक अध्ययन के मुताबिक आम नागरिकों में 1600 लोगो की जांच की गई उनमें करीब 68%पुरुष 38,%महिलाओं की जांच की गई उनमें 48,%उच्च रक्तचाप से ग्रस्त थे वही 30% महिलाए अपने मोटापे, कमर और नितम्बो के कारण ग्रस्त थी। हालांकि महिलाओं के साथ पुरषों की तुलना करते समय महिलाओं में 23%ज्यादा तनाव ग्रस्त पाई गई वही 67%पुरुषों उच्च रक्त चाप के पीड़ित थे।

परीक्षण मापदंडों में पार्टीभागियो की जनसंख्या,लिंग अनुपात ,आयु, बी एम आई, बीपी और उच्च कमर,हिप अनुपात (डबलू एच आर)शामिल थे। उनका मानना है कि बढ़ते उच्च कमर ,नितंब मोटापे के करने रक्तचाप जैसे मेटाबोलिक सिंड्रोम, सिविडी के मामलो के जोखिम से महत्वपूर्ण रूप से जुड़े हुए हैं। हालांकि हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कमर, हिप का बदना एक खतरे की निशानी बनते जा रहे हैं। डा एच के चोपड़ा,सीनियर कंसल्टेंट,मेदांता मूलचंद हार्ट इंस्टीट्यूट,नई दिल्ली में कार्यरत का व्यक्तिगत रूप से मानना है कि अक्सर मोटापा ही जल्दी मौत का कारण भी बनता है हमे अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा।

इंडिया हेल्थ लिक के संस्थापक और निदेशक ने बताया की एक सर्वे के अनुसार बढ़ता मोटापा, नितंब,कमर,युवाओं में उच्च रक्तचाप जैसे बीमारियों का समय से पता नही चलना भी एक कठिन समस्या है क्योंकि ज्यादातर लोग जागरूक नही समय समय पर स्वास्थ जांच नही करते हैं।इस मौके पर डा सोनिया रावत निदेशक,निवारक स्वास्थ और कल्याण विभाग सर गंगा राम हॉस्पिटल,डा गोयल भी उपस्थित रहे। इंडिया हेल्थ लिक के बारे में बताया की एक ऐसी सरल डिवाइस ,मशीन है ,अपनी तरह की पहली कनेक्टेड मानव केन्द्रित हेल्थकेयर इकोसिस्टम,स्वास्थ, सेवा पारिसथितकी तंत्र, पेश किया है जो पुरी तरह मेक इन इंडिया है जिससे हम केवल 7मिनट में बीपी,इसीजी सहित 20अन्य तरह के स्वास्थ जांच करवा सकते है,जो सभी मापदंडों के अनुरूप होंगे।


comments