होप ऑक्सो इलेक्ट्रिक बाइक भारत में हुई लाॅन्च, फुल चार्ज पर मिलेगी 150Km की रेंज, जानें कितनी है कीम

By: Dilip Kumar
9/5/2022 5:46:10 PM

नई दिल्ली से बंसीलाल की रिपार्ट। होप मोबिलिटी ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक होप ऑक्सो को लॉन्च कर दिया है। यह दो वेरिएंट--ऑक्सो और ऑक्सो एक्स में पेश किया गया है। होप ऑक्सो की कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। होप ऑक्सो एक हाई रेंज और हाई स्पीड बाइक है।\कंपनी का दावा है कि ऑक्सो ई-बाइक इतनी सक्षम है कि यह पूरी तरह पेट्रोल बाइक की जगह ले सकती है। इस बाइक को कंपनी के डीलरशिप से या वेबसाइट पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।होप ऑक्सो फुल चार्ज पर 150 किलोमीटर की शानदार रेंज देती है।

इस इलेक्ट्रिक बाइक में 3.75 केडब्ल्यूएच की पॉवरफुल लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है जो 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 4 घंटे का समय लेती है। जबकि इसे 100 प्रतिशत चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। बाइक की बैटरी को किसी भी 16 एम्पीयर के वॉल सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है।इस बाइक के पिछले पहिये में 72 वोल्ट आर्किटेक्चर का 6200 वाट बीएलडीसी हब मोटर लगाया गया है जो 200 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि बाइक की बैटरी में उन्नत बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है जिससे बैटरी को लंबे राइड में भी ठंडा रखने में मदद मिलती है।

होप ऑक्सो में तीन राइड मोड दिए गए हैं जिनमें ईको, पॉवर और स्पोर्ट शामिल हैं। वहीं ऑक्सो एक्स में अतरिक्त टर्बो मोड दिया गया है। टर्बो मोड में होप ऑक्सो एक्स को 90 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है। इस मोड में बाइक केवल चार सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। बता दें, होप ऑक्सो को 150 किलोमीटर की रेंज केवल पॉवर मोड में मिलती है। वहीं सबसे कम रेंज (100 किमी) स्पोर्ट मोड में है। बता दें कि ऑक्सो ई-बाइक की बैटरी फिक्स की गई और और इसे निकाल कर चार्ज करने का विकल्प उपलब्ध नहीं है।

बाइक की बैटरी को टैंक के अंदर लगाया गया है। बाइक के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक असिस्ट दिया गया है। बाइक के दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। ऑक्सो में 5-इंच का स्मार्ट एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। इस स्क्रीन पर स्पीड, रेंज, चार्जिंग टाइम, बैटरी लेवल, बैटरी हेल्थ, मोड समेत कई तरह की जानकारियां मिलती हैं। बाइक में सामने 18-इंच और पीछे 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगाए गए हैं। इस बाइक में सभी लाइटिंग एलईडी में दी गई है। बाइक का कर्ब वजन (बैटरी के साथ) 140 किलोग्राम है।

वहीं इसकी लोडिंग क्षमता 250 किलोग्राम की है।कंपनी ऑक्सो बाइक पर कई तरह की वारंटी ऑफर कर रही है। होप ऑक्सो बाइक पर 3 साल की वारंटी के साथ, बैटरी पर 4 साल या 50 हजार किलोमीटर और मोटर, कंट्रोल और चार्जर पर 3-3 साल की वारंटी दे रही है। वहीं ऑक्सो एक्स में भी इन सभी वारंटी के साथ बैटरी पर 4 साल या अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है.


comments