बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी फिर टीम इंडिया के नाम:दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

By: Dilip Kumar
2/19/2023 3:22:08 PM

टीम इंडिया ने लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। भारत ने दिल्ली टेस्ट के तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इसके साथ ही BGT पर भारत का कब्जा बरकरार रहना तय हो गया। रवींद्र जडेजा भारत की इस जीत के हीरो रहे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 42 रन देकर 7 विकेट लिए। यह जडेजा का टेस्ट में बेस्ट परफॉर्मेंस है। इससे कंगारू टीम सिर्फ 113 रन के स्कोर पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में एक रन की बढ़त मिली थी, इसलिए भारत को जीत के लिए 115 रन का टारगेट मिला, जिसे हमारी टीम ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। चेतेश्वर पुजारा और कप्तान रोहित शर्मा ने 31-31 रन बनाए। विराट कोहली ने 20 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 263 और भारत ने 262 रन बनाए थे।

अभी दो टेस्ट बाकी फिर ट्रॉफी भारत के नाम कैसे

इस सीरीज में अभी दो टेस्ट मैच बाकी हैं और ऑस्ट्रेलिया इन दोनों को जीतकर 2-2 की बराबरी कर सकता है। ऐसे में आप पूछ सकते हैं कि दो मैच जीतने पर ही ट्रॉफी भारत के नाम कैसे हो गई। इसका जवाब यह है कि पिछली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत ने जीती थी। दो टीमों के बीच टेस्ट सीरीज जब किसी ट्रॉफी के लिए होती है, तो किसी सीरीज के ड्रॉ होने की स्थिति में भी ट्रॉफी उस टीम को मिलती है, जिसने पिछली बार इस पर कब्जा जमाया हो। एशेज में भी ऐसा ही होता है। हालांकि, टीम इंडिया जिस तरह का खेल दिखा रही है उससे इस बात के भी पूरे आसार हैं कि वह इस सीरीज में 4-0 से क्लीन स्वीप भी कर सकती है।

कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड

कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 25 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 549 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 577 पारियों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। वे ऐसा करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बने हैं, जबकि भारतीयों में कोहली का नंबर दूसरा है।

अब देखिए जीत के 3 हीरो

रवींद्र जडेजा - पहली पारी में जडेजा ने 3 विकेट लेने के साथ 26 रन बनाए और कोहली के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप भी की। दूसरी पारी में 7 कंगारू बैटर्स को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलियन टीम को जल्दी ऑलआउट करने में अहम भी योगदान दिया।

अक्षर पटेल - पहली पारी में टीम इंडिया ने 139 रन पर ही 7 विकेट गंवा दिए थे। तब अक्षर पटेल ने रविचंद्रन अश्विन के साथ 114 रन की पार्टनरशिप की। फिर निचले क्रम के बैटर्स के साथ मिलकर अहम रन जोड़े और टीम को 262 रन तक पहुंचाया। उन्होंने पहली पारी में 74 रन बनाए थे।

रविचंद्रन अश्विन - ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 3 विकेट लेने के बाद अश्विन ने बैट से 37 रन भी बनाए। अक्षर के साथ शतकीय साझेदारी की फिर दूसरी पारी में ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और मैट रेन्शॉ के अहम विकेट भी निकाले।

 


comments