एबिक्सकैश ने विदेशी नागरिकों के लिए शुरू किया यूपीआई

By: Dilip Kumar
2/21/2023 10:42:53 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। बिक्सकैश लिमिटेड ने घोषणा करते हुए बताया कि वह भारत आने वाले विदेश नागरिकों के लिए यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) लेनदेन को लॉन्‍च एवं सक्षम करने वाली पहली कंपनी बन गई है। एबिक्स कैश लिमिटेड, एबिक्स इंक (NASDAQ: EBIX) की सहायक कंपनी है, जो बीमा, वित्तीय, स्वास्थ्य देखभाल और ई-लर्निंग उद्योगों के लिए ऑन-डिमांड सॉफ्टवेयर और ई-कॉमर्स सेवाओं की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता है। यह नई क्षमता भारत आने वाले किसी विदेशी नागरिक को यूपीआई का उपयोग करके भारत में वस्तुओं और सेवाओं के लिए फौरन भुगतान करने की सहूलियत देगा।

इस पहल के साथ ही, एबिक्सकैश भारत में आयोजित होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विदेशी प्रतिनिधियों के लिए यूपीआई सेवाओं को सक्षम करने वाली देश की पहली वित्तीय सेवा कंपनी बन गई है। एबिक्सकैश जी-20 शिखर सम्मेलन में जल्द ही बेंगलुरू में एक पायलट लॉन्च करेगा, जिसमें दुनिया के 20 सबसे शक्तिशाली देशों के गणमान्य लोग शामिल होंगे।

पेमेंट सॉल्यूशंस डिवीजन और एबिक्सकैश वर्ल्ड मनी के प्रबंध निदेशक टी सी गुरुप्रसाद ने कहा, "हम भारत में हवाईअड्डों पर मुद्राओं का आदान-प्रदान करने वाले विदेशी नागरिकों के लिए यूपीआई के लॉन्च की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं। यह भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण को अपनाने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह यात्रियों को देश भर में वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए यूपीआई इंटरफेस के साथ अपनी विदेशी मुद्रा को डिजिटल भारतीय मुद्रा में परिवर्तित करने के लिए पूरे भारत में हवाई अड्डे पर मौजूद हमारे काउंटरों पर जाने में सक्षम करेगा।’’

एबिक्सकैश वर्ल्ड मनी, एबिक्स कैश लिमिटेड का विदेशी विनिमय विभाग है और भारत के विदेशी मुद्रा व्यवसाय में इसकी नेतृत्व की स्थिति है, जिसमें भारत में टॉप फार्च्यून 500 क्लाइंट्स और 5-स्टार होटलों सहित क्लाइंट्स के साथ 81 से अधिक खुदरा शाखाओं, 250 फ्रैंचाइजी भागीदारों और ड्यूटी-फ्री दुकानों, 27 से अधिक बैंक ग्राहकों, 1200 से अधिक कॉरपोरेट के विशाल नेटवर्क शामिल हैं। एबिक्सकैश वर्ल्ड मनी 20 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और 12 बंदरगाहों में खुदरा कियोस्क के साथ भारत के हवाई अड्डे और बंदरगाहों पर मनी एक्सचेंज व्यवसाय में भी अग्रणी कंपनी है।


comments