कपूर परिवार की क़ानूनी लड़ाई: बहन मंदिरा कपूर ने दी भाई संजय को चुनौती

By: Dilip Kumar
3/3/2023 11:38:04 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। सोना ऑटो एम्पायर की पारिवारिक लड़ाई ने परिवार विभाजन के बाद एक नया मोड़ लिया है। ऑटो-उद्योग के पुरोधा स्वर्गीय डॉ. सुरिंदर कपूर की विरासत के लिए लड़ाई लड़ी जा रही है। एक तरफ भाई संजय कपूर हैं, जिन्होंने पहले ही निजी इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन की हिस्सेदारी बेच दी है। हाल ही में ब्लैकस्टोन ने सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन फोर्जिंग्स लिमिटेड के शेयरों से छुटकारा पाने की घोषणा की, जो एक ब्लॉक डील के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो से ₹3,971.7 करोड़ से लेकर हैं। लेकिन ब्रांड नाम 'सोना' के लिए लड़ाई तेज हो गई है।

दूसरी तरफ़ मंदिरा कपूर हैं जो सफल व्यवसायी और सोना मधिरा प्राइवेट लिमिटेड (एसएमपीएल) की संस्थापक हैं। मंदिरा इस उद्योग में एक सशक्त महिला हैं, जो अपनी टीम को अखंडता, रचनात्मकता और जुनून के साथ अग्रणी बना रही हैं। मंदिरा के भाई संजय कपूर ने कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया है। भाई संजय कपूर के दुर्भावनापूर्ण प्रयासों के बावजूद, मंदिरा एसएमपीएल (उनके दिवंगत पिता डॉ. सुरिंदर कपूर द्वारा बनाई गई कंपनी) ग्राहकों की संतुष्टि के लिए प्रतिबद्ध है। मंदिरा ने कंपनी के हितधारकों को आश्वासन दिया है कि वह अपने दिवंगत पिता की विरासत पर अपने दावे पर अपने भाई संजय कपूर की पितृसत्तात्मक वर्चस्व को चुनौती देंगी।

स्वर्गीय डॉ. सुरिंदर कपूर के बच्चे, भाई-बहन मंदिरा और संजय, के बीच कानूनी लड़ाई अभी शुरू हुई है और संभवतः लंबे समय तक हो सकती है। कपूर परिवार के करीबी एक सूत्र के अनुसार, संजय अपनी बहन की तेजी से बढ़ती कंपनी को ब्रांड नाम का उपयोग करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। हैरानी की बात है कि सुजय ने ब्रांड नाम ’सोना’ के विशेष अधिकारों का दावा किया है, जिसे उनके पिता ने स्थापित किया था, भले ही उन्होंने निजी इक्विटी फर्म, ब्लैकस्टोन को परिवार का पूरा हिस्सा बेचा। कॉरपोरेट विशेषज्ञों को इस बात पर हैरानी है कि संजय एक ऐसे ब्रांड को नियंत्रित करने की कोशिश क्यों करेंगे जिसपे उनका कोई नियंत्रण नहीं है और वह अपनी बहन को अपने पिता के नाम का उपयोग करने से रोकने के लिए क्यों धमकाने की कोशिश करेंगे?

ग़ौरतलब है कि कंपनी के स्रोतों के अनुसार, किसी के पास ब्रांड नाम 'सोना' पर कॉपीराइट नहीं है। पिछले तीन वर्षों की अवधि में एसएमपीएल ने असाधारण रूप से अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाया है। उनकी उत्पाद रेंज 1000 स्टॉक कीपिंग यूनिट (एसकेयूएस) से शुरू होती है और 1800 एसकेयू तक जाती है। इस तरह के एक विशाल पोर्टफोलियो उन्हें भारत में सबसे अधिक मांग वाले और सबसे तेजी से उभरने वाले ऑटो घटक निर्माताओं में से एक बनाते हैं। मंदिरा को विश्वास है कि अपने प्रति मिल रहे निरंतर समर्थन के साथ, एसएमपीएल आने वाले वर्षों में सफलता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करना जारी रखेगा। यह उल्लेखनीय है कि संजय के पास सोना ब्रांड पर कोई कॉपीराइट नहीं है, जो उसके दिवंगत पिता द्वारा दिया बनाया गया था। इसके बावजूद, वह अपनी बहन की कंपनी, एसएमपीएल की तेजी से विकास में बाधा डालने का प्रयास कर रहा है।

उद्योग विशेषज्ञ इस घटनाक्रम को बारीकी से देख रहे हैं, कई अनुमान लगाने के साथ कि भाई-बहनों के झगड़े में कंपनी और उद्योग के लिए समग्र रूप से दूरगामी निहितार्थ हो सकते हैं। यह विवाद ब्लैकस्टोन इक्विटी के पूरे पोर्टफोलियो के लिए एक बड़ा झटका होगा। हालांकि, यह देखना बाकी है कि आने वाले दिनों में स्थिति कैसे विकसित होगी और एसएमपीएल के लिए भविष्य क्या है। मंदिरा कपूर को भरोसा है कि यह प्रक्रिया कंपनी को ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हुए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं को जारी रखने में सक्षम बनाएगी। बहरहाल, कानूनी विवाद के बावजूद, मंदिरा की कंपनी बाजारों पर हावी दिखाई देती है।


comments