सैमको ने भारतीय निवेशकों और ट्रेडर्स के बीच बेहतर प्रदर्शन को 'मिशन - एस द इंडेक्स' लॉन्च किया

By: Dilip Kumar
3/16/2023 4:10:50 PM

67% शेयर बाजार प्रतिभागी बेंचमार्क मार्केट इंडेक्स को पछाड़ने में विफल रहे। भारतीय पूंजी बाजार और निवेशक व्यवहार पर किए गए अभूतपूर्व सर्वेक्षण में इसका खुलासा हुआ। इसमें चिंताजनक प्रवृत्ति यह देखने को मिली कि अधिकांश भारतीय निवेशक और ट्रेडर्स बेंचमार्क थ्रेशोल्ड रिटर्न भी ले पाने में असमर्थ हैं। इसके लिए कई कारक जिम्मेवार हो सकते हैं, जैसे कि ट्रेडिंग सिस्टम की कमी, दोषपूर्ण प्रदर्शन माप, लालच और डर के समय भावनात्मक निर्णय, युक्तियों और फिन इनफ्लूएंसर्स पर भरोसा, अत्यधिक लाभ उठाने की प्रवृत्ति आदि। उपर्युक्त चुनौतियों को दूर करने के लिए, भारत की अग्रणी निवेश-प्रौद्योगिकी कंपनी में से एक, सैमको ने निवेशकों और ट्रेडर्स से राष्ट्रव्यापी 'मिशन - ऐस द इंडेक्स' में शामिल होने का आग्रह किया है जिसका उद्देश्य भारतीयों के बीच बेहतर प्रदर्शन की संस्कृति का निर्माण करना है।

सैमको ने उपभोक्ता अंतर्दृष्टि, डेटा और एनालिटिक्स में दुनिया की अग्रणी फर्म, नील्सन की मदद से विशिष्ट भारतीय पूंजी बाजार और निवेशक व्यवहार सर्वेक्षण शुरू किया। यह सर्वेक्षण 10 प्रमुख शहरों - दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, पुणे, सूरत, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और जयपुर में किया गया है। यह 24 से 45 आयु वर्ग के लगभग 2,000 निवेशकों और ट्रेडर्स पर किया गया। इसके कुछ दिलचस्प निष्कर्ष निम्नलिखित हैं:

  •  शेयर बाजार के 67% प्रतिभागी बेंचमार्क इंडेक्स रिटर्न भी ले पाने में असमर्थ हैं
  •  65% निवेशकों को अपने सटीक स्टॉक मार्केट रिटर्न के बारे में पता भी नहीं है
  •  77% निवेशकों को यह भी पता नहीं है कि उन्हें बेंचमार्क सूचकांकों को लगातार मात देने की जरूरत है
  • सीमित रूप से 23% निवेशकों को पता है कि उन्हें बेंचमार्क सूचकांकों को पीछे छोड़ना है; लेकिन इनमें से 50% से अधिक को यह जानकारी नहीं है कि बेंचमार्क सूचकांकों से बढ़कर कैसे प्रदर्शन करना है।
  •  63% निवेशक सूचकांकों को पीछे छोड़ने का लक्ष्य भी नहीं रखते हैं या ऐसा करने के लिए उनके पास कोई योजना नहीं है।

सैमको ने स्टॉक मार्केट सहभागियों को 'मिशन - एस द इंडेक्स' में शामिल होने और निवेश प्रदर्शन को प्राथमिकता देने का संकल्प लेने के लिए आमंत्रित किया है। सैमको, निवेशकों से आग्रह करता है कि वे निवेश के अवसरों पर शोध और विश्लेषण करके प्रासंगिक बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन करें, सक्रिय रूप से पोर्टफोलियो का प्रबंधन करें और बाजार की बदलती परिस्थितियों के अनुसार रणनीतियों को अपनाएं।

और, यदि कोई अपने पोर्टफोलियो को सक्रिय रूप से प्रबंधित करने में असमर्थ या अनिच्छुक है, तो वह एक ऐसे पेशेवर फंड मैनेजर को फंड आउटसोर्स करने का वचन लेगा, जिसके पास बेहतर बाजार रिटर्न देने का प्रामाणिक ट्रैक रिकॉर्ड हो, या वह प्रासंगिक बेंचमार्क ट्रैक करने वाले इंडेक्स ईटीएफ में निवेश करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि निवेशक संपूर्ण बाजार प्रदर्शन और इसकी वृद्धि का लाभ उठाने के लिए अनुकूल स्थिति में है। प्रतिभागी https://acetheindex.com/ पर वचन ले सकते हैं।

इस घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, सैमको के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा, “आउटपरफॉर्मेंस की संस्कृति बनाना हमारा लक्ष्य है, और अब हमारे पास 'मिशन - एस द इंडेक्स' है। अलग-अलग शेयर बाजार प्रतिभागियों को अपने ट्रेडिंग खातों को इस तरीके से चलाना चाहिए जहां वो लगातार बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन कर सकें। वैकल्पिक रूप से, उन्हें संभवतः सक्रिय ट्रेडिंग बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि उनके पास केवल एक इंडेक्स फंड में निवेश करने या पेशेवर फंड मैनेजर को आउटसोर्स करके बेहतर वित्तीय परिणाम प्राप्त करने की संभावना है।"

श्री जिमीत ने आगे बताया,“म्यूचुअल फंड में प्रदर्शन माप, रिपोर्टिंग और बेंचमार्किंग काफी अच्छी तरह से की जाती है। सेबी ने 1 अप्रैल से पीएमएस के लिए भी यही सिफारिश की है। हालांकि, व्यक्तिगत खुदरा निवेशकों के बीच प्रदर्शन माप काफी खराब है, भले ही वे स्वयं के धन प्रबंधक हों। हमें खुशी है कि इसे हल करने के लिए हम वेब और ऐप पर अपना नेक्स्ट-जेन कैपिटल रिसोर्स प्लानिंग (सीआरपी) प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहे हैं, ताकि शेयर प्रतिभागियों को उनका सर्वश्रेष्ठ वित्तीय प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाया जा सके।"

वेब और ऐप पर सैमको नेक्स्ट-जेन कैपिटल रिसोर्स प्लानिंग (सीआरपी) प्लेटफॉर्म निवेशकों को न केवल ट्रेडिंग और आसानी से निवेश करने में मदद करेगा, बल्कि उनका खुद का व्यक्तिगत इंडेक्स भी बनाएगा जो उनके वास्तविक समय के निवेश रिटर्न को ट्रैक करेगा और विभिन्न समायवधियों में अग्रणी व्यापक बाजार सूचकांक के सापेक्ष उनके प्रदर्शन को बेंचमार्क भी करेगा। निवेशक प्रमुख सक्रिय फंड मैनेजरों के सापेक्ष अपने प्रदर्शन को बेंचमार्क भी कर सकते हैं। सैमको के ऐसे निवेशक जो पहले से ही आधुनिक कैपिटल रिसोर्स प्लानिंग (सीआरपी) प्लेटफॉर्म पर हैं, उनसे जुड़े आंतरिक आँकड़ों से पता चलता है कि कैलेंडर वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में 32% निवेशक बेंचमार्क इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम थे और समान अवधि के दौरान निफ्टी ने 7.75% का रिटर्न दिया।

About SAMCO

SAMCO Securities was incorporated by Jimeet Modi, Founder & CEO of SAMCO Group in 2015. As the country’s leading flat-fee brokerage and investment-tech platform, SAMCO Securities provides retail investors access to sophisticated financial technology and makes their wealth-creation journey simple, informed, and cost-effective. SAMCO Securities mission is to help every stock market participant consistently outperform the indices and achieve their best financial performance. With customer centricity at SAMCO’s core, we implement a quantitative approach to provide differentiated solutions that empower our customers in acing the capital markets.

The full-service wealth creation platform powered by content and research is accredited with many industry-first such as the flat-fee pricing model. StockBasket, another industry-pioneer, evaluates over 2 crore data points to discover India’s best quality stocks for long-term wealth creation. Furthermore, the industry-first KyaTrade instantly identifies and streams a multitude of trading and investing ideas so that the customers can trade from anywhere and anytime, among others.


comments