दिल्ली में नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल के संस्कृतियों के मेल का आनंद लें

By: Dilip Kumar
12/22/2022 9:13:04 AM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। दिल्ली अब 23 से 26 दिसंबर तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (गेट नंबर 14), नई दिल्ली में राजधानी का सबसे बड़ा और सबसे जीवंत उत्सव बहुप्रतीक्षित नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल आयोजित करने के लिए तैयार है। नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल के दसवें आयोजन में क्षेत्र के कई प्रकार के भोजन, शिल्प और संस्कृति को प्रदर्शित करने से लेकर बुक लॉन्च, बी2बी मीट और प्रदर्शनियों तक बहुत कुछ है।

भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने कहा, “पूर्वोत्तर महोत्सव, पूर्वोत्तर भारत की शानदार सांस्कृतिक विविधता, कला, व्यंजन, शिल्प, कृषि को प्रदर्शित करने वाला एक रंगीन त्योहार है। नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के गेट नंबर 14 में बागवानी उत्पादों, पर्यटन स्थलों, संगीत कार्यक्रम आदि का आयोजन किया जा रहा है। एमएसएमई मंत्रालय एक बड़ी प्रदर्शनी आयोजित करने में सहायता कर रहा है जो एनईआर से कई बेहतर उत्पाद लाएगी। मैं 23 दिसंबर को दोपहर 3.30 बजे प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के लिए उपस्थित रहूंगा। उसमें आप सभी आमंत्रित हैं।"

असम और नागालैंड के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी 10वें नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल की सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार के पर्यटन सचिव, सरकार। ऑफ इंडिया 23 दिसंबर को राष्ट्रीय टूर ऑपरेटरों के साथ बी2बी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) 26 दिसंबर को किसानों और विभिन्न हितधारकों के साथ एक सत्र करेगा। उस उत्सव में भारत सरकार के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के संस्‍कृति, पर्यटन और विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी; वाणिज्य और उद्योग मंत्री (2019-वर्तमान) व उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण पीयूष गोयल, बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय और आयुष मंत्रालय सर्बानंद सोनोवाल के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।

नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल के मुख्य आयोजक श्यामकानु महंत ने कहा, 'यह सिर्फ एक उत्सव नहीं बल्कि एक भावना है, जीवंतता की अभिव्यक्ति है। इस आयोजन के माध्यम से, हम लोगों को एकजुट करना चाहते हैं। हम उत्साही लोगों को हमारी समृद्ध संस्कृतियों, परंपराओं और विरासत का पता लगाने का अवसर प्रदान करना चाहते हैं। मुझे आशा है कि लोग उत्तर पूर्व भारत की सुंदरता, विविधता और अखंडता को अपनाएंगे। चूंकि उत्सव पहले ही शुरू हो चुके हैं, दसवां संस्करण और भी खास होगा। हम इन 4 दिनों को पूरे दर्शकों के लिए साल का सबसे अच्छा दिन बनाना चाहते हैं। हर साल की तरह इस फेस्टिवल में रंगारंग डांस ड्रामा, म्यूजिक परफॉर्मेंस, मास्क प्रेजेंटेशन, फैशन शो, ओपन-माइक सेशन और भी बहुत कुछ है। पूरे भारत के विभिन्न रॉक बैंडों के बीच नॉर्थ ईस्ट रॉक बैटल का आयोजन किया जाएगा।

फेस्टिवल में परफॉर्म करने के लिए उत्साह व्यक्त करते हुए ट्रैफिक जैम बैंड के जिमी थांग ने कहा, “नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल एक ऐसा त्योहार है जिसका हम हर साल इंतजार करते हैं और यह साल और भी बेहतर होगा…क्रिसमस मनाने के लिए! यह एक ऐसा मंच है जिसमें खड़े होने पर हमें गर्व है क्योंकि हम अपनी पहचान का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के साथ साझा करते हैं। इतने सारे रंग, बोलियां, व्यंजन, पारंपरिक नृत्य, लोक संगीत, प्रतिभा, पारंपरिक पोशाक और सांस्कृतिक इतिहास जो समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। मेरा बैंड ट्रैफिक जैम नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल का हिस्सा बनने और नॉर्थ ईस्ट के कुछ महान कलाकारों के साथ मंच साझा करने के लिए बेहद सम्मानित महसूस कर रहा है। उसे मैं व्यक्तिगत रूप से देखता हूं और प्रशंसा करता हूं। उत्तर पूर्व के सदाबहार रॉक प्रेमियों के हिस्से के रूप में हम ज्यादातर रॉक बजाएंगे, जिसमें हमारे कुछ मूल और कुछ रॉक एंथम शामिल होंगे जो हमेशा उत्तर पूर्व के लोग अपने आवाज़ में गुनगुनाते हैं। हम भोजन, संस्कृति, संगीत, कला, स्थलों और ध्वनियों के एक महान समय और अद्भुत अनुभव की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए आचार्य बोरपात्रा ने कहा, “मैं नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल में आने और प्रदर्शन करने के लिए बेहद उत्साहित हूं। इस लोकप्रिय कार्निवाल में यह मेरा पहला है। नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल उत्तर पूर्व भारत की विविध संस्कृति और परंपरा, क्षेत्र के बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी, सर्वश्रेष्ठ संगीत बैंड, बेहतरीन फैशन शो और कई अन्य सभी को एक छतरी के नीचे लाता है। हम अपने क्षेत्रीय हिट गाने जैसे 'बिया', 'बिदुर्गजीत' और कुछ बिहू हिट्स का फ्यूजन परफॉर्म करेंगे।

क्रॉस-सांस्कृतिक जागरूकता और आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने के लिए 50 से अधिक फूड स्टॉल न केवल पूर्वोत्तर भारत से बल्कि दिल्ली-एनसीआर में विविध खाद्य पदार्थ पेश करेंगे। स्टाल के नाम रहेंगे, हम नागालैंड का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और हम अपने प्रामाणिक नागा व्यंजनों का प्रदर्शन करेंगे। हम अच्छी वाइब, अच्छी भीड़, अच्छे संगीत की उम्मीद कर रहे हैं जैसे पिछली बार हमने COVID-19 के आने से पहले भाग लिया था। हमारे कुछ सिग्नेचर में पर्पल स्टिकी राइस, स्मोक्ड पोर्क विद एक्सोन (किण्वित सोया), पोर्क विद फ्रेश बैम्बू शूट, चिकन करी नागा स्टाइल और मोमो (वेज और नॉन वेज) शामिल हैं।

फैशन शो में क्षेत्र के 16 डिजाइनर स्थानीय कपड़ों और राज्यों के मॉडलों और मशहूर हस्तियों के डिजाइन पेश करेंगे। इवेंट की फैशन कोरियोग्राफर और स्टाइलिस्ट सुकल्पा दास ने कहा, “दिल्ली पिछले कुछ सालों से (कोविड-19 में लॉकडाउन के वर्षों को छोड़कर) नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल की गवाह रही है। यह एक ऐसी घटना है जो पूरे क्षेत्र को उम्र, जाति, संस्कृति के बावजूद आनंद लेने के लिए एक स्थान पर लाती है। इस साल फैशन के लिए हमारे पास डिजाइनरों, मॉडलों और बैकएंड सपोर्ट की नई, प्रतिभाशाली और रचनात्मक टीम की कुछ अद्भुत लाइनअप है। हम उत्तर पूर्वी पारंपरिक कपड़े, रूपांकन और उत्पाद को अधिक रचनात्मक ऊंचाइयों पर ले जाने का लक्ष्य बना रहे हैं, जहां यह रोजमर्रा की पसंद के साथ-साथ भीड़ में एक बयान देने के लिए पर्याप्त रूप से बहुमुखी हो।

प्रदर्शनी क्षेत्र, जिसका उद्देश्य 'मेड इन नॉर्थ ईस्ट' उत्पादों को प्रदर्शित करना है, में एक एमएसएमई क्षेत्र होगा। उसमें पूर्वोत्तर भारत के 100 से अधिक एमएसएमई उद्यमी कृषि-बागवानी उत्पाद, हथकरघा, हस्तशिल्प, प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद और बहुत कुछ प्रदर्शित करेंगे। . इस प्रदर्शनी के लिए लगभग 140 स्टॉल लगाए जाएंगे और एक मार्केटप्लेस बनाया जाएगा, जहां आगंतुक क्षेत्र के प्रामाणिक और मूल उत्पादों की खोज और खरीदारी कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र के लोकप्रिय और ऑफ-बीट स्थानों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन स्टालों की स्थापना की जाएगी। नॉर्थ ईस्ट इंडिया के आइकॉन की उपस्थिति में 'नो योर नॉर्थ ईस्ट' नामक एक बुकलेट भी लॉन्च की जाएगी, जिसे स्कूलों और विश्वविद्यालयों में लोगों को शिक्षित करने और क्षेत्र की समृद्ध विरासत की पहचान करने के लिए प्रेरित करने के लिए वितरित किया


comments