'पोस्टकार्ड्स फ्रॉम महाराष्ट्र' में अभिनेत्री सई ताम्हणकर 

By: Dilip Kumar
12/28/2022 11:32:13 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। महाराष्ट्र महान ऐतिहासिक आकर्षण के केंद्र, रंग-बिरंगे तीर्थस्थलों, गुफाओं के अभूतपूर्व संग्रह और विभिन्‍न प्रकार के खान-पान से परिपूर्ण भूमि है - एक ऐसा राज्य जिसके साथ एक विविध, समृद्ध और जीवंत संस्कृति जुड़ी हुई है। कहानी कहने की अपनी मनमोहक और प्रामाणिक शैली के साथ, अभिनेत्री सई ताम्हणकर के साथ भारत में नेशनल ज्योग्राफ़िक दर्शकों को 'पोस्टकार्ड्स फ्रॉम महाराष्ट्र' श्रृंखला के माध्यम से एक अनोखी यात्रा पर ले जाएगा, जिससे दर्शकों को इस शानदार भारतीय राज्‍य की अनूठी संस्कृति के साथ-साथ विभिन्न आकर्षणों का अनुभव होगा। 

29 दिसंबर 2022 की प्रीमीयर के साथ शुरू होने वाले नेशनल ज्योग्राफिक के इस सात-भागों की सीरीज़ में सई ताम्हणकर पाक कला के रास्‍ते आगे बढ़ती हुई, अपनी मातृभूमि की नई-नई चीजों को तलाशेंगी और उनके साथ फिर से जुड़ेंगी। लजीज़ खानपान की विरासत से लेकर ऐतिहासिक पूजा स्थलों, किलों और पुराने स्मारकों तक, ये कहानियां एलिफेंटा की प्राचीन गुफाओं, औरंगाबाद में यूनेस्को के विरासत स्थलों से लेकर पुणे और नासिक के दिव्य मंदिरों जैसे स्थलों को भी उजागर करेंगी। सईं शहरों में स्वादिष्ट व्‍यंजन और खरीदारी की जगहों को एक्सप्लोर करती हुई भी नजर आएंगी। 

नेशनल ज्योग्राफिक के प्रवक्ता ने कहा, “नेशनल ज्योग्राफिक में, हम उन कहानियों को लाने का प्रयास करते हैं जिनमें हमारे दर्शकों को प्रबुद्ध करने और हमारे आसपास की दुनिया को समझने के तरीके को बदलने की शक्ति है। हमारी पोस्टकार्ड श्रृंखला के साथ, यह हमारा प्रयास रहा है कि राज्य की सबसे अनूठी विशेषताओं को दृष्टिगत रूप से अद्भूत तस्‍वीरों और प्रभावशाली कहानी के साथ प्रदर्शित किया जाए। इस श्रृंखला में, हमने महाराष्ट्र के खूबसूरत राज्य को दिखाया है जो प्रकृति और व्यंजनों की प्राचीन सुंदरता को अपने में समेटे हुए है। हम सई ताम्हणकर को मेजबान के रूप में पाकर खुश हैं, जिसने यात्रा के शौकीनों के लिए यात्रा को देखने के अनुभव को बेहतरीन    बनाया है। 

निदेशक, पर्यटन निदेशालय, महाराष्ट्र सरकार ने कहा, “अद्वितीय प्राचीन आश्‍चर्यों से लेकर सघन हरियाली तक, महाराष्ट्र राज्य में हर चीज का थोड़ा सा अनुभव प्राप्‍त किया जा सकता है। हम नेशनल ज्योग्राफिक के साथ जुड़कर खुश हैं, जिन्होंने सई ताम्हणकर के साथ एक ऐसी सीरीज़ बनाई है, जिसने महाराष्ट्र की असली सुंदरता को कैमरे में कैद किया है और दर्शकों को राज्य के अनछुए हिस्‍सों के करीब ला रही है” । 

सई ताम्हणकर ने कहा, “नेशनल ज्योग्राफिक जैसे एक ब्रांड के साथ जो अपनी जानकारीपूर्ण कहानी कहने के लिए जाना जाता है, महाराष्ट्र पर्यटन के सहयोग से अपने राज्य की एक नए सिरे से खोज करना वास्तव में मेरे लिए एक सम्मान की बात है। इस अवसर के माध्यम से, मुझे एक यात्री के रूप में राज्‍य की मन मोह लेने वाली सुंदरता, स्वादिष्ट व्यंजनों और समृद्ध मराठी संस्कृति के लिए अपने प्यार को अनुभव करने और फिर से जागृत करने का मौका मिला। श्रृंखला का हिस्सा होने के नाते मुझे एक मराठी मुल्गी होने पर गर्व महसूस हुआ और यह श्रृंखला हमेशा मेरे दिल में एक खास जगह रखेगी"। 

'पोस्टकार्ड्स फ्रॉम महाराष्ट्र' का प्रीमियर 29 दिसंबर, 2022 से भारत में नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर होगा'


comments