90 के दशक की हिंदी पल्प फिल्मों के सुनहरे दौर का मनाया जश्न

By: Dilip Kumar
1/20/2023 11:05:33 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। अमेज़न ओरिजिनल रियलिटी डॉक्यू-सीरीज़ सिनेमा मरते दम तक दर्शकों को पर्दे के पीछे से 90 के दशक की हिंदी पल्प मूवीज की पहले कभी न देखी गई आकर्षक और अप्रमाणित दुनिया में ले जाती है- एक सुनहरा युग जिसने क्ल्ट फिनॉमिना के लिए एक लॉयल फैन-बेस का दावा किया कि यह था। हाल में प्राइम वीडियो, वसन बाला और वाइस मीडिया ने फिल्म बिरादरी के दोस्तों और मीडिया के सदस्यों को लव फॉर सिनेमा का जश्न मनाने के लिए एक साथ लेकर आए और इस रियलिटी डॉक्यू-सीरीज़ की खास स्क्रीनिंग रखी।

इस मौके पर सिनेमा मरते दम तक की टीम पूरे जोश में नजर आई और दर्शकों की तारीफ, तालियों और प्यार से अभिभूत दिखीं। इस विशेष स्क्रीनिंग में अपर्णा पुरोहित, हेड ऑफ़ इंडिया ओरिजिनल्स, प्राइम वीडियो, वसन बाला, समीरा कंवर के साथ विनोद तलवार, शिवा रिंदानी और हरीश पटेल जैसे 90 के दशक के पल्प इंडस्ट्री के क्रिएटर्स और टैलेंट मौजूद थें। वहीं इंडस्ट्री से सिकंदर खेर, हुमा कुरैशी, आकांशा रंजन कपूर, राधिका मदान, आरती कदव, कनन गिल, सुमुखी सुरेश, साहिल शाह, कनीज़ सुरका, सुमैरा शेख, रिताशा राठौर जैसे स्टार्स भी इस इवेंट का हिस्सा बनें।

वाइस स्टूडियो प्रोडक्शन और शानदार फिल्म निर्माता, वसन बाला द्वारा निर्मित, छह-एपिसोड की यह रियलिटी डॉक्यू-सीरीज़ 90 के दशक के पल्प सिनेमा इंडस्ट्री की चकाचौंध और इंडिपेंडेंट इकोसिस्टम की पहली झलक है। दिशा रिंदानी, जुल्फी और कुलिश कांत ठाकुर द्वारा सह-निर्देशित, सिनेमा मरते दम तक दर्शकों को उस युग के चार असाधारण भावुक निर्देशकों - जे नीलम, विनोद तलवार, दिलीप गुलाटी और किशन शाह - के साथ पर्दे के पीछे ले जाता है - जब वे अपने स्वान सॉंग्स के लिए वापस आते हैं, 30 साल पहले के समान बजट और थीम का उपयोग करके फिल्म बनाने के लिए। डॉक्यू-सीरीज़ में रज़ा मुराद, मुकेश ऋषि, हरीश पटेल और राखी सावंत जैसे कलाकार भी शामिल हैं, जो भारतीय सिनेमा के इस लेसर नोन चैप्टर पर अंतर्दृष्टि साझा करते हैं। अभिनेता अर्जुन कपूर भी लास्ट एपिसोड में एक मेजबान के रूप में दिखाई देते हैं। 
भारत और दुनिया भर के 240 देशों और क्षेत्रों में प्राइम मेंबर्स 20 जनवरी से शुरू होने वाली डॉक्यू-सीरीज़ को विशेष रूप से स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे।


comments