गोदरेज ने नए गुडनाइट मिनी और हिट नो-गैस इंस्टेंट स्प्रे लॉन्च किया

By: Dilip Kumar
2/7/2023 4:53:12 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) द्वारा विकसित दो स्वदेशी नवाचार - दुनिया का सबसे कम लागत वाला लिक्विड मॉस्किटो रिपेलेंट डिवाइस और नो-गैस इंस्टेंट मॉस्किटो-किल स्प्रे को नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल, मलेरिया नो मोर इंडिया, फोर्टिस हॉस्पिटल इंडिया आदि के विशेषज्ञों की मौजूदगी में लॉन्च किया गया।

ब्रांडेड गुडनाइट मिनीलिक्विड और हिट नो-गैस स्प्रे, ये नवाचार कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिए मच्छरों से बचाने वाले सुरक्षित और धूम्ररहित समाधानों को सुलभ बनाते हैं। आज निम्न आय वाले अधिकांश लोग अधिक धुआं देने वाले असुरक्षित और अनियंत्रित अगरबत्तियों का उपयोग करते हैं। डॉक्टर मच्छर भगाने के लिए इन नकली अगरबत्तियों का उपयोग न करने की चेतावनी देते हैं क्योंकि इनसे ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, रिएक्टिव एयरवे बीमारी और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जबकि विनियमित और सुरक्षित धूम्ररहित समाधानों के बारे में व्यापक रूप से लोगों को जानकारी थी, लेकिन अब तक ये ऊँची कीमतों पर ही उपलब्ध थे और इन समाधानों की विशेषताएं इन उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं थीं।

गोदरेज के कंज्यूमर प्रोडक्ट कम आय वाले परिवारों के पास अपेक्षाकृत छोटे कमरे होते हैं, इसलिए बड़े कमरों में अधिक मात्रा में फैलने के लिए डिज़ाइन किए गए महंगे एलपीजी आधारित एयरोसोल स्प्रे उपयुक्त नहीं थे। जीसीपीएल ने नो-गैस डिओडोरेंट्स से प्रेरणा ली और हिट नो-गैस स्प्रे विकसित किया, जो मच्छर-मारने वाला, जल आधारित नवीन स्प्रे है, जिसके एक बार के उपयोग पर अधिकतम 1.5 रुपये का खर्च आता है। जीसीपीएल द्वारा किए गए परीक्षणों के अनुसार, हिट नो-गैस स्प्रे नकली अगरबत्ती की तुलना में मच्छरों को तेजी से मारता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित एवं धुआंरहित है।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुधीर सीतापति ने कहा, “हमने मच्छर जनित बीमारियों के प्रभाव को कम करने के लिए अब तक काफी प्रगति कर ली है। हालाँकि, आगे विशेष रूप से छोटे शहरों, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सशक्त बनाया जाना आवश्यक है। लिक्विड रिपेलेंट्स और एरोसोल मच्छरों के खिलाफ सबसे प्रभावी उपाय हैं, लेकिन उनकी कीमत अधिक होने के चलते कम आय वाले परिवार काफी हद तक उनका उपयोग नहीं कर पाते हैं। जीसीपीएल में हमें गुडनाइट मिनी और हिट नो-गैस स्प्रे पेश करने पर गर्व है। ये नवाचार भारत में लिक्विड रिपेलेंट और स्प्रे श्रेणियों की लागत को 50% तक कम करते हैं और इस प्रकार उन्हें सभी के लिए सुलभ बनाते हैं। इन नवाचारों के साथ, हम कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित मच्छर रिपेलेंट को सुलभ करा रहे हैं। देश के स्वास्थ्य बोझ को कम करने के सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करना हमारी बड़ी प्रतिबद्धता है।"

लॉन्च कार्यक्रम के दौरान आयोजित पैनल चर्चा में, प्रतीक कुमार, कंट्री डायरेक्टर, मलेरिया नो मोर इंडिया ने कहा, “मच्छर जनित रोग, विशेष रूप से मलेरिया, सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या रही है और हमारा लक्ष्य इसका पूर्ण उन्मूलन होना चाहिए। । इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उच्च स्थानिक क्षेत्रों में कम लागत वाले समाधानों के साथ कम आय वाले समूहों को सशक्त बनाए जाने पर प्रमुखता से जोर दिया जाना चाहिए।" फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा के अपर निदेशक - पल्मोनोलॉजी एंड क्रिटिकल केयर, डॉ. राहुल शर्मा ने कहा, "जलवायु परिवर्तन जैसे कारकों के चलते मलेरिया और डेंगू की घटनाओं में वृद्धि हुई है।

2016 में, जीसीपीएल ने 2030 तक मलेरिया उन्मूलन के भारत के राष्ट्रीय लक्ष्य के साथ अपना सीएसआर प्रयास, एलिमिनेशन ऑफ वेक्टर-बॉर्न एंडेमिक डिजीज (एम्बेड) प्रोजेक्ट भी शुरू किया। एम्बेड का उद्देश्य अधिक बोझ वाले क्षेत्रों में मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के कारण रुग्णता और मृत्यु दर को कम करना है। अभी तक एम्बेड का कई प्रदेशों में निरीक्षण किया गया खांसकर झुग्गी झोपड़ी इलाको में जहा काफी सफल परीक्षण देखा गया।


comments