अद्भुत महाकाल...अद्भुत उज्जैन...स्वर्ग से भी प्यारी बन गई यह नगरी : महामंडलेश्वर दाती महाराज 

By: Dilip Kumar
8/18/2023 5:29:29 PM
उज्जैन

धार्मिक नगरी उज्जैन का परिदृश्य ही बदल चुका है। धन्य है उज्जैन के लोग जिन्हें यहां रहने का मौका मिला और धन्य है वह राष्ट्रपुरुष जिनके कारण हम यह अभिनव दृश्य उज्जैन में देख पाए। अद्भुत महाकाल....अद्भुत उज्जैन.... ऐसा लग रहा है कि हम उज्जैन नगरी मे नहीं बल्कि स्वर्ग में घूम रहे हैं। यह बात अल्प प्रवास पर उज्जैन आए श्री पंचायती महानिवार्णी अखाड़े के महामंडलेश्वर और श्री सिद्ध शक्तिपीठ शनिधाम के पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 परमहंस महामंडलेश्वर दाती महाराज ने सदाावल मार्ग पर श्री शनि धाम पर एक कार्यक्रम के दौरान कही।

अधिकमास के पावन पुरुषोत्तम मास मे धर्मलाभ अर्जित करने उज्जैन आए महामंडलेश्वर परमहंस दाती महाराज ने सर्वप्रथम विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन व पूजन अर्चन किया। जिसके बाद वे सदावल मार्ग स्थित श्री शनि धाम पर भी पहुंचे जहां उन्होंने सैकड़ों बच्चों को स्कूल बैग और महिलाओ और वृद्धजनों को कंबल का वितरण किया। यह सेवा कार्य करने के दौरान आपने सभी से अपील की, कि जितना हो सके जरूरतमंदों के प्रति काम करें। क्योंकि दीन दुखियो और जरूरतमंदों की सेवा करना ही सच्ची प्रभु भक्ति है। आपने बताया कि शनि धाम उज्जैन ही नहीं हमारे सभी आश्रम पर सेवा कार्य सतत जारी रहते हैं फिर चाहे वह बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ की बात हो या फिर गरीब परिवारो के सहायतार्थ किए जाने वाले कार्य हम गरीब और पिछड़ों के साथ ही अनाथ बच्चों के लिए भी कार्य करते हैं। इसके साथ ही हमने कन्या भ्रूण संरक्षण के लिए भी पूरे देश में भी कई अभियान चलाएं है।

भारत भूमि का टुकड़ा नहीं बल्कि जीता जागता राष्ट्रपुरुष है

कार्यक्रम के दौरान आपने कहा कि भारत सिर्फ भूमि का टुकड़ा नहीं है बल्कि जीता जागता राष्ट्रपुरुष है। यह तर्पण की भूमि है वंदन की भूमि है और त्याग तपस्या अभिनंदन की भूमि है। राष्ट्र से बड़ा ना तो अब तक कोई हुआ है और ना ही हो पाएगा सिर्फ और सिर्फ राष्ट्र को मजबूत करने के लिए हमारी सनातन संस्कृति को हमें मजबूत करना होगा।

भारत के भाग्य में शनि आर्थिक विकास की ओर करेगा अग्रसर

परमहंस दाती महाराज ने बताया कि 30 साल के बाद शनिदेव अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में विचरण कर रहे हैं। ग्रहो की गणना बताती है कि वर्ष 2025 तक शनि देव का यह विचरण सर्वाधिक शुभ रहेगा क्योंकि भारत के भाग्य मे शनि देव है, इसीलिए भारत का विकास होगा और युवा संगठित होकर भारत के आर्थिक विकास की ओर अग्रसर होंगे। ग्रहो की गणना यह भी बताती है कि आने वाला समय भारत का है और विश्व के लोगों को भारत के युवा जॉब देंगे।

महाकाल की नगरी मे धन बरसता है

धार्मिक नगरी उज्जैन का आर्थिक पक्ष आने वाले समय मे और भी मजबूत होगा यह बाबा महाकाल की नगरी है। यहां धन बरसता है लेकिन गणनाएं बताती है कि वर्तमान में जिस तरीके से धार्मिक नगरी उज्जैन का परिदृश्य बदल चुका है उससे यह साफ है किे आने वाले समय मे बाबा महाकाल की नगरी आर्थिक रूप से और भी मजबूत होगी और यहां व्यापार व्यवसाय और भी बढ़ेंगे।


comments