बायोफोर और जेनारा फार्मा को भारत में कैनबिडिओल के लिए पहली मंजूरी मिली 

By: Dilip Kumar
5/16/2023 5:50:16 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। बायोफोर इंडिया फार्मास्युटिकल्स ने घोषणा की है कि उसे भारत में कैनबिडिओल सक्रिय संघटक के निर्माण और विपणन के लिए सीडीएससीओ की मंजूरी मिल गई है और इसकी सहायक कंपनी ज़ेनारा फार्मा को अंतिम उत्पाद, कैनबिडिओल ओरल सॉल्यूशन 100mg के लिए मंजूरी मिल गई है। / एमएल, न्यूरो विकारों के लिए। यह पहली बार है कि कैनबिडिओल आधारित उत्पाद को भारत में एक अद्वितीय चिकित्सा विकल्प प्रदान करने के लिए अनुमोदित किया गया है। इस उत्पाद का निर्माण हैदराबाद और विशाखापत्तनम में यूएस एफडीए और यूरोपीय संघ द्वारा अनुमोदित अत्याधुनिक सुविधाओं में किया जा रहा है। कैनबिडिओल को ज़ेनारा और बायोफोर द्वारा पूरी तरह से सिंथेटिक मार्ग से विकसित किया गया है और उसी उत्पाद को यूएस एफडीए के साथ भी दायर किया गया है और अनुमोदन की प्रतीक्षा की जा रही है। सक्रिय संघटक पिछले साल यूएस एफडीए के साथ पहले ही पंजीकृत हो चुका है

बायोफोर के सीईओ डॉ. जगदीश बाबू रंगीसेट्टी कहते हैं, “इस उत्पाद की स्वीकृति विश्व स्तर के उत्पादों को भारतीय बाजार में लाने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है। सक्रिय संघटक और अंतिम उत्पाद दोनों के विकास कार्यक्रम पर पिछले कुछ वर्षों में यह एक गहन यात्रा रही है, और हम हरी बत्ती प्राप्त करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। हम भारतीय बाजार के लिए अपनी तरह के पहले उत्पाद में निवेश करना जारी रखेंगे और आने वाले वर्षों में हम इस तरह के और उत्पाद देखेंगे। वर्तमान में प्राप्त अनुमोदन 1 वर्ष या उससे अधिक आयु के रोगियों में लेनोक्स-गैस्टॉट सिंड्रोम, ड्रेवेट सिंड्रोम या ट्यूबरल स्केलेरोसिस कॉम्प्लेक्स से जुड़े दौरे के उपचार के लिए है। इन संकेतों के लिए कैनबिडिओल को अमेरिका में पहले से ही मंजूरी मिल चुकी है और भारत में इस मंजूरी से भारतीय रोगियों की पहुंच के भीतर वैश्विक उपचार के विकल्प आने की उम्मीद है।
डॉ रंगीसेटी कहते हैं, "यह पहली बार है कि देश में इस तरह के उत्पाद को मंजूरी दी गई है और हमें इसमें भूमिका निभाने पर गर्व है।

पिछले कुछ महीनों के दौरान अनुमोदन प्रक्रिया संपूर्ण थी और हम डीसीजीआई, सीडीएससी और डॉ विनोद के पॉल (सदस्य, नीति आयोग) को धन्यवाद देते हैं | हम अब भारत में कुछ समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ सहयोग करके इस उत्पाद को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें देश का सबसे बड़ा निर्माता अकम्स ड्रग्स भी शामिल है। बायोफोर ने सूचित किया है कि वे जल्द ही अकुम्स और अन्य स्थापित कॉरपोरेट्स के साथ सहयोग समझौते को पूरा करेंगे जो इस सेगमेंट में सक्रिय हैं और अगले चार महीनों में उत्पाद लॉन्च करने का लक्ष्य बना रहे हैं।


comments