भारत में पहली बार होम्‍योपैथी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से त्‍वचा के इलाज में क्रांति

By: Dilip Kumar
5/24/2023 11:09:54 AM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। दुनिया में होम्‍योपैथी क्लिनिक्‍स की सबसे बड़ी श्रृंखला डॉ. बत्रा’ज़® हेल्‍थकेयर भारत में पहली बार दुनिया का पहला एआई-पावर्ड डिवाइस ‘एआई स्किन प्रो’ लेकर आई है, जो त्‍वचा की बीमारियों के इलाज में निदान के लिये है। दक्षिण कोरिया से आयात की गई यह मशीन दुनिया में पाँचवी जनरेशन का एआई-पावर्ड स्किन एनालाइज़र है। यह त्‍वचा की बीमारियों के सतह पर दिखने से पहले त्‍वचा के भीतर ही उनका पता लगा लेता है। यह त्‍वचा की बीमारियों के इलाज का भविष्‍यवादी तरीका है। डॉ. बत्रा’ज़® ने होम्‍योपैथी के साथ मिलकर एक अनोखा प्रस्‍ताव दिया है, जोकि सर्वांगीण, सुरक्षित और दुष्‍प्रभावों से रहित है। एआई एनालिटिक्‍स के आधार पर निजीकृत उपचार तैयार किये गये हैं, जैसे कि मुंहासे के लिये एआई होम्‍यो क्‍लीयर, पिगमेंटेशन की समस्‍याओं के लिये एआई होम्‍यो ब्राइट, एंटी-एजिंग के लिये एआई होम्‍यो यूथ और बहुउद्देश्‍यीय उपचारों के लिये एआई होम्‍यो रीन्‍यू।

भारत में इस नई टेक्‍नोलॉजी के बारे में बात करते हुए पद्मश्री और डॉ. बत्रा’ज़® ग्रुप ऑफ कंपनी के संस्‍थापक एवं चेयरमैन डॉ. मुकेश बत्रा ने कहा, “डॉ. बत्रा’ज़® हमेशा से टेक्‍नोलॉजी में आगे रहा है। हम भारत में पहली बार त्‍वचा की बीमारियों वाले मरीजों के फायदे के लिये यह नई एडवांस्‍ड एआई टेक्‍नोलॉजी ‘एआई स्किन प्रो’ लाकर उत्‍साहित हैं। होम्‍योपैथी के 250 साल पुराने विज्ञान के साथ दुनिया की सबसे नई टेक्‍नोलॉजी का संयोजन मरीजों के लिये बेहतर परिणाम सुनिश्चित करेगा।” एआई स्किन प्रो का उपचार विकल्‍प भारत और दुबई के सभी मेट्रो और चुनिंदा शहरों में डॉ. बत्रा’ज़® क्लिनिक्‍स पर उपलब्‍ध होगा।

डॉ. बत्रा'ज® के विषय में:

पाँच देशों (भारत, बांग्‍लादेश, यूके, यूएई और बहरीन) के लगभग 160 शहरों में 200 से ज्‍यादा क्लिनिक्‍स के साथ डॉ. बत्रा'ज होम्‍योपैथी क्लिनिक्‍स में 300 से ज्‍यादा डॉक्‍टर्स हैं, जिनमें त्‍वचा विशेषज्ञ, बाल विशेषज्ञ और अनुभवी होम्‍योपैथिक डॉक्‍टर्स शामिल हैं। डॉ. बत्रा'ज® ने 1 मिलियन से ज्‍यादा मरीजों का इलाज किया है और द इकोनॉमिक टाइम्‍स से ‘आइकॉन ऑफ इंडिजीनस एक्‍सीलेंस इन हेल्‍थकेयर’ की उपाधि पाई है। डॉ. बत्रा'ज® को हेयर, स्किन, एलर्जी, बाल एवं महिला स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, यौन स्‍वास्‍थ्‍य एवं वजन के नियंत्रण से जुड़े रोगों में विशेषज्ञता प्राप्‍त है, जैसे कि बाल झड़ना, विटिलिगो, सोरायसिस, एक्‍ने, कम इम्‍युनिटी, टॉन्सिलाइटिस, तनाव का प्रबंधन, माइग्रेन, थाइरॉइड, पीसीओएस, मेनोपॉज, एलर्जी, यौन स्‍वास्‍थ्‍य, वजन नियंत्रण, बांझपन और पुरूष बांझपन।


comments