21 अप्रैल को प्रधानमंत्री भगवान महावीर स्वामी का 2550 वा निर्वाण महोत्सव का शुभारंभ करेंगे

By: Dilip Kumar
4/20/2024 1:36:45 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। भगवान महावीर का 2550 वा निर्वाण वर्ष भारत मंडपम के प्रांगण में महावीर जयंती के पावन दिवस रविवार 21 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। श्री लाल महावीर मंदिर चांदनी चौक में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में आचार्य श्री प्रज्ञा सागर जी मुनिराज ने कहा कि आज विश्व में युद्ध का वातावरण है, उसमें भगवान महावीर का संदेश बहुत ही प्रासंगिक है।

इस अवसर पर भगवान महावीर मेमोरियल समिति के अध्यक्ष K L जैन पटवारी ने बताया कि वर्तमान युग जिन समस्याओं से जूझ रहा है- वह विश्व में युद्ध की परिस्थियाँ हो या अनेतिकता, भुखमरी, पर्यावरण प्रदूषण की, भगवान महावीर के अहिंसा अपरिग्रह और अनेकांत का दर्शन इन समस्याओं से निजात पाने में अत्यन्त प्रभावी हो सकता है| वर्तमान वर्ष भगवान महावीर का 2550 वा निर्वाण वर्ष है| अत्त: इस निर्वाण महोत्सव के माध्यम से भगवान महावीर के शाश्वत संदेश का सर्व भौमिक प्रचार प्रसार जन जन के लिए कल्याणकारी हो सकेगा। इस अवसर पर जेएसटी अध्यक्ष सुखराज जी सेठिया, सत्य भूषण जैन, लक्ष्मीपथ जी बोथरा एवं डॉक्टर कमल जैन सेठिया आदि उपस्थित थे।

इस निर्वाण महोत्सव मंत्रालय द्वारा सामग्र जैन समाज के विद्वान आचार्य भगवंतो और साधु साध्वियों की प|वन सानिध्य में नई दिल्ली के भव्य और विशाल भारत मंडपम के प्रांगण में महावीर जयंती के पावन दिवस रविवार 21 अप्रैल 2024 को प्रात 8:00 बजे से 11:00 बजे तक मनाया जायेगा| देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी आदि उपस्थित होकर भगवान महावीर के संदेशों का प्रचार करने में अपना योगदान देंगे।

भगवान महावीर मेमोरियल समिति जो की 2500 वे निर्वाण वर्ष 1974 में भारत सरकार से मान्यता प्राप्त कर गठित हुई थी तथा 2550 वा निर्वाण कल्याणक महोत्सव समिति इस कार्यक्रम के सह आयोजक हैं। दिगंबर आचार्य प्रज्ञा सागर जी मुनिराज, उपाध्याय रविन्द्र मुनि, साध्वी सुलक्षणा श्रीजी व आचार्य महाश्रमण जी की सुशिष्या साध्वी अणिमा श्री जी इस अवसर पर अपने उदबोधन से भगवान महावीर के संदेशों को वख्यादित करेंगे।

भगवान महावीर मेमोरियल समिति के अध्यक्ष K L जैन पटवारी ने इस अवसर को भगवान महावीर के संदेशों को समप्रस|रण के साथ साथ समग्र जैन समाज की एकता को संतुष्ट करने का अवसर भी बताया। भगवान महावीर 2550 वे निर्वाण महोत्सव समिति के अध्यक्ष गजराज गंगवाल ने कहा कि भगवान महावीर के दर्शन से ही विश्व युद्ध की विभीषिकाओं से बच सकता है। इस अवसर पर भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा एक सौ रुपए का स्मारक सिक्का भी जारी किया जाएगा। भारत मंडपम के समयोजय कार्यक्रम को लेकर जैन समाज में विपुल उत्साह है। देश के विभिन्न प्रांतों से प्रतिनिधि गण इस कार्यक्रम में भाग लेने दिल्ली पहुंच रहे हैं l


comments