अक्षय सक्सेना को प्रतिष्ठित 'सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर - इंडिया 2024' पुरस्कार

By: Dilip Kumar
9/15/2024 7:49:32 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। भारत–जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन और वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम की सहयोगी संस्था श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप ने अवंति फेलोज के अक्षय सक्सेना को प्रतिष्ठित 'सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर - इंडिया 2024' पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सम्मान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया, जहां उद्योग, सरकार और गणमान्‍य नागरिक मौजूद थे।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विजेता और अन्य फाइनलिस्टों को बधाई देते हुए, समाज और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के उनके प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “सामाजिक उद्यम भारत की पारंपरिक व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। ये उद्यम आम तौर पर कम आय वाले समुदायों की मदद करते हैं, जैसे कृषि, वित्तीय समावेशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्रों में। उन्‍होंने सरकार, सामाजिक संगठनों और कॉर्पोरेट्स के बीच मिलकर काम करने की सराहना की और कहा कि सामाजिक उद्यमों ने पिछले कुछ वर्षों में लाखों भारतीयों के जीवन में सुधार लाने में अहम भूमिका निभाई है।”

श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की को-फाउंडर और चेयरपर्सन हिल्डे श्वाब ने कहा, “सामाजिक उद्यमियों ने अनोखे और नए तरीकों से समस्याओं का हल निकाला है और बेहतरीन कामयाबी हासिल की है। आज जब दुनिया औद्योगिक युग से निकलकर बौद्धिक युग की तरफ बढ़ रही है, तो ये सामाजिक उद्यम इनोवेशन और सकारात्मक बदलाव के वाहक बने हैं, जो लोगों और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद हैं। नई जरूरतों के लिए कारगर समाधान देने में इन उद्यमियों का समर्पण वाकई तारीफ के काबिल है।”

वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम के फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन, साथ ही श्वाब फाउंडेशन के को-फाउंडर प्रोफेसर क्लॉस श्वाब ने कॉरपोरेट्स और सामाजिक उद्यमियों के बीच बढ़ते सहयोग की सराहना की। उन्होंने बताया कि कैसे भारत का सामाजिक इनोवेशन मॉडल दुनियाभर में स्थिर विकास के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण बन रहा है। उन्होंने कहा, “श्वाब फाउंडेशन को जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी पर गर्व है, जिसने पिछले 15 सालों में देश के सामाजिक उद्यमियों के बेहतरीन काम को पहचान दिलाई है।”

जुबिलेंट भरतिया ग्रुप के चेयरमैन और फाउंडर, श्याम एस. भरतिया ने विजेता और सभी फाइनलिस्टों को बधाई दी। उन्होंने एक खास घोषणा करते हुए कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जुबिलेंट भरतिया ग्रुप ने ‘राइज़ अहेड प्‍लेज’ पर हस्ताक्षर किए हैं। यह श्वाब फाउंडेशन और ग्लोबल अलायंस की एक नई पहल है, जो सामाजिक उद्यमिता में निवेश को बढ़ावा देने के लिए है। इस पहल पर हस्ताक्षर करने वाली जुबिलेंट भरतिया ग्रुप पहली भारतीय कंपनी बन गई है।” श्री भरतिया ने आगे घोषणा की कि जुबिलेंट भरतिया ग्रुप "जुबिलेंट भरतिया सेंटर फॉर सोशल इम्पैक्ट" की स्थापना करेगा। यह केंद्र नए आविष्कारकों और उद्यमियों को आर्थिक मदद, सहयोग और सामाजिक स्टार्टअप्स का समर्थन प्रदान करेगा। उनका उद्देश्य है कि सामाजिक उद्यमियों को संसाधन, मेंटरशिप, नेटवर्किंग के मौके और उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं मिलें, ताकि वे अपने काम से बड़ा सामाजिक बदलाव ला सकें। इसके अलावा, आईआईएम-अहमदाबाद वेंचर्स के साथ भी साझेदारी की जाएगी।

जुबिलेंट भरतिया ग्रुप के चेयरमैन एवं फाउंडर हरि एस. भरतिया ने सभी लोगों को धन्‍यवाद देते हुए सामाजिक उद्यमियों के उत्‍साह की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि कॉर्पोरेट लोग सामाजिक नवाचार करने वालों के अनुभवों से सीख सकते हैं। यह लोग समाज की जरूरतों को पूरा करने के लिये समस्‍याओं को हल करने की क्षमता रखते हैं। एसईओवाय अवार्ड इंडिया 2024 के विजेता अक्षय सक्सेना ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, "मैं बहुत खुश हूँ! हमें सम्मानित करने के लिए जुबिलेंट इंडिया फाउंडेशन और श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप का धन्यवाद। यह सराहना न सिर्फ मेरे लिए, बल्कि इस प्लेटफॉर्म के पीछे काम करने वाली पूरी टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे उम्मीद है कि हमारी यात्रा और लोगों को भी साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करेगी।"

एसईओवाय अवार्ड इंडिया 2024 के अन्य फाइनलिस्ट्स थे:

· मधुरा दासगुप्‍ता सिन्‍हा, एस्‍पायर फॉर हर, मुंबई

· हनी बागचंदानी, टॉर्चिट, अहमदाबाद

पिछले 15 सालों में 'सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर' (एसईओवाई) अवार्ड भारत में सामाजिक उद्यमियों के लिए सबसे सम्मानित पुरस्कारों में से एक बन गया है। 2010 से श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप और जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन ने मिलकर इस अवार्ड के जरिए भारत में सामाजिक नवाचार को प्रोत्साहित किया है। यह पुरस्कार देश में तेजी से बढ़ते सामाजिक उद्यमों को पहचान और सहयोग देता है।


comments