वाइब्रेंट इंडिया 2024 एक्सपो में भारत और विदेशों के 500+ प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना

By: Dilip Kumar
7/15/2024 10:19:51 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। भारत का सबसे बड़ा एकीकृत हाउसवेएर और होम एप्लायंसेज़ व्यापार मेला : "वाइब्रेंट इंडिया" के 10वे संस्करण का आयोजन दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि में 19 जुलाई से 21 जुलाई तक होगा । "वाइब्रेंट इंडिया इवेंट सॉल्यूशन" द्वारा आयोजित यह एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन है जिसमें हाउसवेयर, किचनवेयर, टेबलवेयर, होटलवेयर, ग्लासवेयर, प्लास्टिकवेयर, थर्मोवेयर, बर्तन, रसोई के उपकरण, क्रॉकरी, घरेलू उपकरण और स्टेनलेस स्टील उद्योग शामिल हैं। तीन दिवसीय इस प्रदर्शनी में लगभग 500+ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों की भागीदारी की उम्मीद है। यह जानकारी नरेंद्र दिवाकर, एमडी, वाइब्रेंट इंडिया और वाइब्रेंट इंडिया एक्सपो के आयोजक ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। नरेंद्र दिवाकर के अलावा, मैक्सफ्रेश के प्रबंध निदेशक भावेश जैन, जगदंबा कटलरी के प्रबंध निदेशक पवन कंसल, यूनाइटेड मेटालिक प्राइवेट लिमिटेड (मिस्टर कुक) के अरिफ और स्टेनलेस बाजार के जितेंद्र अग्रवाल ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

रसोई के उपकरण उद्योग में प्रसिद्ध ब्रांड मिस्टर कुक इस 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी के मुख्य प्रायोजक के रूप में भाग लेगा। यूनाइटेड मेटालिक ग्रुप के एमडी और मिस्टर कुक के मालिक नवेद नौशाह ने घोषणा की कि उनके डीलरों से प्रेशर कुकर और कुकवेयर की श्रृंखला के लिए अत्यधिक प्रतिक्रिया मिलने के बाद, मिस्टर कुक अब छोटे घरेलू उपकरणों की एक पूरी श्रृंखला लॉन्च कर रहा है। वे HORECA के लिए 60 लीटर तक के बड़े आकार के प्रेशर कुकर भी लॉन्च कर रहे हैं। मुख्य प्रायोजक मिस्टर कुक भारत के सबसे बड़े समेकित हाउसवेयर और होम एप्लायंसेज़ व्यापार मेला, वाइब्रेंट इंडिया 2024 में सभी प्रतिभागियों का समर्थन एवं इसमें भागीदारी के लिए प्रसन्नता जाहिर किया। हाउसवेयर उद्योग, घरेलू उपकरण को बढ़ावा देने के प्रयास में, वाइब्रेंट इंडिया में कुछ प्रमुख ब्रांडों को आमंत्रित किया गया है जैसे कि स्टेनलेस स्टील और कुकवेयर के हॉकिंग्स, ओपलवेयर, मैक्सफ्रेश प्रकाश प्रेस, ब्लोहॉट, नागिना जो वल्लभ मेटल्स के घर से एक प्रमुख ब्रांड है।

वाइब्रेंट इंडिया 2024 के आयोजक और प्रबंध संपादक नरेंद्र दिवाकर व पंकज पवन नीरज ने कहा कि, "हाउसवेयर और होम एप्लायंसेज़ व्यापार मेला स्टेनलेस स्टील के बर्तन, रसोई के उपकरण और घरेलू सामानों पर भारत की एक संपूर्ण प्रदर्शनी है। इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शक अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे और स्टेनलेस स्टील उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए बर्तन, रसोई के उपकरण और घरेलू सामानों में नवीनतम रुझानों की जानकारी प्रदान करेंगे।" नरेन्द्र दिवाकर ने कहा कि,भारत हाउसवेयर, किचनवेयर और होम एप्लायंसेज़ के लिए सबसे तेजी से उभरता हुआ बाजार है और चीन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बढ़ती अर्थव्यवस्था है। इस उद्योग ने पिछले दशक में मजबूत विकास दर्ज किया है और बाजार नए उत्पाद नवाचारों के साथ आकर्षक कीमतों और आकर्षक पैकेजिंग के साथ प्रतिक्रिया दे रहा है। इसलिए, हाउसवेयर और होम एप्लायंसेज़ व्यापार मेला घरेलू अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का भी लक्ष्य रखता है, विशेष रूप से स्टेनलेस स्टील उत्पादों के निर्माण के संबंध में।

वाइब्रेंट इंडिया 2024 होम एप्लायंस उत्साही और प्रशंसकों के लिए निर्माताओं, खुदरा विक्रेताओं और विपणक सहित सभी अन्य हितधारकों तक पहुंचने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। नरेंद्र दिवाकर ने कहा, वाइब्रेंट इंडिया 2024 प्रदर्शकों के लिए नेटवर्किंग, आमने-सामने बैठकों, भविष्य के सौदों को अंजाम देने और सफल, स्थिर व्यावसायिक साझेदारी बनाने के लिए एक अद्वितीय विपणन अवसर प्रस्तुत करता है। केंद्रीय सरकार की "मेक इन इंडिया" पहल को आगे बढ़ाते हुए, यह नए विचारों, नवोन्मेषी उत्पादों और अनुकरणीय समाधानों के आत्मसात और अन्वेषण के लिए एक आदर्श मंच होगा।

 नरेंद्र दिवाकर के अनुसार, इस शो की जो प्रमुख विशेषताएं होंगी उनमें पैन इंडिया से 30000 आगंतुकों को समायोजित करने के लिए फोकस्ड प्रदर्शनी, प्रदर्शकों को पैन इंडिया में डीलरों और वितरण नेटवर्क की श्रृंखला बनाने और मिलने का मौका मिलेगा, हाउसवेज़ और होम एप्लायंसेज़ उत्पादों में वृद्धि पर सम्मेलन, निवेश परिदृश्य और व्यावसायिक विकास पर सम्मेलन, प्रमुख हाउसवेज़ और होम एप्लायंसेज़ उद्योग के खिलाड़ियों, उद्योग और सरकारी प्रतिनिधियों की पैन इंडिया और ग्लोब से भागीदारी, उद्योग के साथ बातचीत, हाउसवेज़ और होम एप्लायंसेज़ में उभरती प्रौद्योगिकियों पर बातचीत, भारतीय हाउसवेयर और होम एप्लायंसेज़ उद्योग के विकास के लिए नीति वातावरण पर चर्चा, विविध व्यावसायिक रुचियों वाले संगठनों के साथ व्यावसायिक संवाद की शुरुआत और इसके अतिरिक्त, इस उद्योग से जुड़े प्रख्यात विद्वानों द्वारा दिलचस्प भाषण सत्र और केस स्टडीज भी वाइब्रेंट इंडिया फेयर 2024 का हिस्सा होंगी।


comments