टीचर्स डे के मौके पर निक ने बेहद खास अंदाज में अनोखे रिश्ते का जश्‍न मनाया!

By: Dilip Kumar
9/7/2024 8:17:40 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। टीचर्स डे दिल के बेहद करीब माना जाने वाला मौका होता है जोकि हमारी जिंदगी में टीचर्स की अहमियत बताने का दिन होता है। जब भी हम इस दिन के बारे मे सोचते हैं हमारे दिमाग में टीचर्स का मार्गदर्शन, सपोर्ट और सराहना करने के हमारे तरीकों का ख्याल आता है, जिसे हम पीढ़ियों से वे संजोते आए हैं। इस साल निक अपने कैम्पेन #FeatureYourTeacher के तहत अपने टीचर्स को नमन कर रहा है। यह बच्चों के द्वारा अपना सम्मान व्यक्त करने का एक मजेदार तरीका है। क्रिएटिविटी और कनेक्शन से भरपूर इस उत्सव को और भी बेहतरीन बनाने के लिए निकटून्स, चीकू बंटी राजधानी दिल्ली पहुंचे।

दिन की शुरुआत हुई विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के विकास के लिए बनाए गए एक अनोखे स्कूल परवरिश जाने से। परवरिश इन अनूठे स्टूडेंट्स को सपोर्ट करने और उन्हें आगे बढ़ने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है। ऐसे में निक के चहेते निकटून्स चीकू बंटी, टीचर्स डे के इस उत्सव में उत्साह को दोगुना करने पहुंचे। स्टूडेंट्स ने अपने टीचर्स के लिए बड़े ही उत्साह से एक प्यारा-सा टीचर्स डे कार्ड तैयार किया और चीकू बंटी ने हरेक कार्ड को डिजाइन करने और उसमें पर्सनलाइज टच देने में मदद की। उन्होंने बच्चों को कई तरह के रंगों, मजेदार स्टिकर्स और अनोखे डिजाइन इस्तेमाल करने को कहा, जिससे यह अनुभव और भी ज्यादा खास हो गया।

उनका अगला पड़ाव था भारत के प्रमुख स्कूल समूहों में से एक रायन इंटरनेशनल स्कूल, जहां निक ने क्लासरूम से बाहर जाकर कई सारे इंटरैक्टिव सेशन भी आयोजित किए। इससे पूरा क्लासरूम ही मजेदार बन गया। उन सेशन्स के दौरान बच्चों ने मार्गदर्शक की भूमिका निभाई और अपने चुनिंदा टीचर्स को भी शामिल किया। इसके बाद उन्होंने ब्लाइंडफोल्ड बुक बैलेंस जैसी चुनौतियों का सामना करने में भी मदद की। इस चुनौती में आंखों पर पट्टी लगाए टीचर्स ने टेप की गई लाइन के साथ-साथ चलते हुए अपने सिर पर किताबों को बैलेंस करने की कोशिश की। इस दौरान उन्होंने पूरी तरह अपने स्टूडेंट्स के निर्देशों और बैलेंस करने के नुस्खों पर भरोसा किया। हर जगह हंसी-ठिठोली की आवाजें आ रही थीं और क्रिएटिविटी का माहौल था। छोटी-छोटी एक्टिविटीज भी सराहना, टीमवर्क और सीखने के यादगार लम्हों में बदल गई।

सोनाली भट्टाचार्य, हेड - मार्केटिंग, किड्स टीवी नेटवर्क, वायाकॉम18 का कहना है, “निक में हम जो भी करते हैं हमारा मकसद बच्चों को समझना और उन्‍हें निखारना होता है। टीचर्स डे के लिए हम टीचर्स और बच्चों के रिश्तों को और भी गहरा करना चाहते हैं और इस खास रिश्‍ते का जश्‍न अनूठे तरीकों से मनाना चाहते थे। इस साल अपने चहेते टून्स चीकू और बंटी को दिल्‍ली लाकर, हमने अपने टीचर्स के महत्व के बारे में बताने और यादगार पल देने का लक्ष्‍य तय किया था, जहां बच्चे क्रिएटिव तरीके से अपने टीचर्स को प्रस्‍तुत कर सकें।’’

रायन इंटरनेशनल स्कूल का कहना है, “इस साल टीचर्स डे के उत्सव के लिए निक के साथ जुड़कर बहुत अच्छा लग रहा है। ये उत्सव शिक्षकों को सम्मान देने का एक नया और रोचक तरीका है, जिससे वाकई ये एक यादगार दिन बन गया। इंटरैक्टिव एक्टिविटीज में स्टूडेंट्स ने मजेदार चुनौतियों में अपने टीचर्स को गाइड किया, जिससे पता चलता है कि उनका रिश्ता कितना खास है। हमें यह देखकर बेहद खुशी महसूस हो रही है कि हमारे स्टूडेंट्स ने इतने क्रिएटिव तरीके से अपना आभार व्यक्त किया है। हमारे बेहतरीन शिक्षकों को टीचर्स डे की ढेर सारी शुभकामनाएं- आपके जोश और लगन ने क्लासरूम को बच्चों का दूसरा घर बना दिया और वे हर दिन ही अपने स्टूडेंट्स को प्रेरित करते हैं। हमारे स्कूल का हिस्सा बनने के लिए शुक्रिया!”

इस टीचर्स डे पर भी निक ने इस उत्सव को एक बेहद ही अनूठे अंदाज में मनाकर पलों को यादगार बनाने की परंपरा को बरकरार रखा। #FeatureYourTeacher कैम्पेन, दर्शकों को भी www.NickIndia.com वेबसाइट के माध्यम से अपने टीचर्स को शुभकामना देने के लिए आमंत्रित करता है। तो आप भी शिक्षकों को सम्मानित करने के इस अनोखे सफर का हिस्सा बनें।


comments