पॉलीमैथ के. सिद्धार्थ की नई पुस्तक 'ज्योपॉलिटिक्स रीडिफाइन्ड" का विमोचन

By: Dilip Kumar
7/26/2024 1:33:39 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। ट्रांसब्रह्मा ने जाने माने विचारक एवं पॉलीमैथ के. सिद्धार्थ की पुस्तक ज्योपॉलिटिक्स रीडिफाइन्ड" पंक्चर्ड टूथ्स एण्ड ग्लैमराइज्ड लाईज की पुस्तक का विमोचन सांसद भाजपा नेता संस्कृति विकाश परिषद के अध्यक्ष डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे के द्वारा विमोचन किया गया। कार्यक्रम का सफल आयोजन नई दिल्ली के रफी मार्ग स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में इस अवसर पर राजनयिकों, शिक्षाविदों एवं विचारकों ने हिस्सा लिया।

डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे, प्रेजीडेन्ट, इंडियन काउन्सिल फॉर कल्चरल रिलेशन्स (आईसीसीआर) ने सिद्धार्थ के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि 'आधुनिक राजनीति को समझाने में इनका योगदान बेहद महत्वपूर्ण है।' कार्यक्रम के दौरान पुस्तक के विषयों पर चर्चा की गई,उन्होंने भारत को विश्व गुरु बनने में भविष्य को लेकर विचार प्रकट किए।
मंच पर मौजूदा पैनलिस्ट्स जैसे पूर्व अम्बेसडर दीपक वोहरा और विजय क्रान्ति ने अन्तर्राष्ट्रीय संबंधों के बदलते परिवेश पर विचार प्रस्तुत किए।

लेखक के. सिद्धार्थ ने पुस्तक की मुख्य अवधारणाओं पर विचार प्रस्तुत करते हुए दर्शकों को रोमांचित कर दिया। उन्होंने तेजी से हो रहे विश्वस्तरीय बदलाव के दौर में भूराजनैतिक विश्लेषण के नए दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया।उन्होंने बताया कि "पुस्तक का उद्देश्य पारम्परिक सोच को चुनौती देना तथा विश्वस्तरीय क्षमताओं पर नया परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करना है।" ज्योपॉलिटिक्स रीडिफाइन्ड' में मैंने विश्वस्तरीय राजनीति के जटिल जाल को उजागर करते हुए, इसके पीछे छिपे सच को बाहर लाने का प्रयास किया है। क्योंकि अक्सर इस तरह का छिपा सच हमारी सूझ-बूझ को घूंधला कर देता है। मुझे उम्मीद है कि यह पुस्तक हमारे पाठकों को अधिक विवेकपूर्ण नज़रिए से दुनिया को देखने में सक्षम बनाएगी।" लॉन्च के अवसर पर गणमान्य अतिथि जैसे विजय क्रान्ति और विभुति झा मौजूद रहे।


comments