श्यामा प्रसाद मुखर्जी महिला कॉलेज : "वेस्ट, इनोवेशन एंड सस्टेनेबिलिटी" पर कार्यक्रम 

By: Dilip Kumar
10/20/2024 4:25:38 PM
नई दिल्ली

बंसी लाल के साथ कुलवंत कौर की रिपोर्ट। श्यामा प्रसाद मुखर्जी महिला कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) के उदगम इंक्यूबेशन सेंटर ने "वेस्ट, इनोवेशन एंड सस्टेनेबिलिटी" पर एक कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह कार्यक्रम लेट्स डू इट यूथ की वैश्विक पहल के तहत लेट्स डू इट इंडिया फाउंडेशन के साथ सहयोग में आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य कॉलेज में स्थायी विकास से संबंधित नवाचार परियोजनाओं को बढ़ावा देना था।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में कॉलेज के पर्यावरण विज्ञान विभाग, स्वच्छता समिति, इको-क्लब और एनएसएस का अतुल्य सहयोग रहा । इस आयोजन में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें संकाय सदस्य और छात्र शामिल थे। लेट्स डू इट इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक प्रोफेसर पंकज चौधरी और फैक्शन एआई स्मार्ट सिटी ऑपरेशंस इंडिया के प्रबंध निदेशक और स्काईबून ग्लोबल के सीईओ जतिन सिंधी इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहें ।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई, जिसके बाद अतिथियों का सम्मान किया गया। प्रोफेसर रेणु अग्रवाल, प्रोफेसर नीलम गोयल, प्रोफेसर चंद्रकांता माथुर और प्रोफेसर अन्जू जैन ने इस अवसर को सुशोभित किया। इको-क्लब द्वारा तैयार किए गए प्लांटर्स, शॉल और रिसाइकल उपहारों से आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों का सम्मान किया गया। जतिन सिंधी ने स्थायी विकास की आवश्यकता पर बल दिया और वैश्विक चिंताओं का समाधान करने में अपनी कंपनी के योगदान को उजागर किया। उन्होंने स्थायी विकास सुनिश्चित करने में विशेषरूप से बायोफ्यूल और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की भूमिका पर चर्चा की।

प्रोफेसर पंकज चौधरी ने लेट्स डू इट इंडिया फाउंडेशन के उद्देश्यों को प्रस्तुत किया और युवा महिला छात्राओं को सरल उपाय अपनाकर बदलाव लाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने समझाया कि उनके संगठन और उदगम इंक्यूबेशन सेंटर के बीच सहयोग कैसे छात्रों के लिए कचरा, नवाचार और स्थायित्व में अवसर प्रदान करेगा। कार्यक्रम को प्रतिभागियों द्वारा अच्छी प्रतिक्रिया मिली। डॉ. रवींद्र सिंह ने कार्यक्रम का मंच सञ्चालन किया, और डॉ. मनीष कुमार सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।


comments