एचएलएल ने अपने किफायती फार्मेसी नेटवर्क अमृत को दिया नया रूप; पूरे भारत में विस्तार की योजना

By: Dilip Kumar
4/28/2025 9:55:55 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। अपने हीरक जयंती वर्ष को चिह्नित करने और अमृत पहल के एक दशक पूरे होने के उपलक्ष्य में एक रणनीतिक कदम उठाते हुए, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने अपनी प्रमुख किफायती फार्मेसी श्रृंखला, अमृत (उपचार के लिए किफायती दवाएं और विश्वसनीय प्रत्यारोपण AMRIT) फार्मेसियों के लिए एक नई दृश्य पहचान पेश की है। इस उन्नयन के हिस्से के रूप में, अमृत फार्मेसियों को एक नई ब्रांड पहचान दी गई है, जो सुलभ और किफायती स्वास्थ्य सेवा के लिए एचएलएल की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। नए लोगो और दृश्य पहचान का औपचारिक रूप से एचएलएल की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. अनिता थम्पी ने तिरुवनंतपुरम में आयोजित एक विशेष समारोह में अनावरण किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. अनिता थम्पी ने कहा, "अमृत की पुनःब्रांडिंग विश्वसनीयता, सामर्थ्य और बढ़ी हुई पहुंच के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। अमृत नाम भरोसे के हमारे शाश्वत वादे का प्रतीक है, जो हमारी यात्रा में एक नया अध्याय जोड़ता है।" इस अवसर पर निदेशक (मार्केटिंग) अजित एन. और वीपी एवं जीएच (फार्मा) बेनी जोसेफ उपस्थित थे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एचएलएल अमृत फार्मेसियों द्वारा कार्यान्वित एक पहल के रूप में 2015 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने गंभीर बीमारियों के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ, चिकित्सा उपकरण और प्रत्यारोपण बेहद किफायती कीमतों पर उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे विशेष रूप से आर्थिक रूप से वंचित वर्गों को लाभ हुआ है। इस ब्रांड परिवर्तन के साथ, एचएलएल ने देश भर में अमृत फार्मेसी नेटवर्क को मजबूत करने और बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है। एम्स (एआयआयएमएस), जिपमर (जेआयपीइआर) और प्रमुख सरकारी अस्पतालों जैसे प्रमुख संस्थानों में पहले से ही 220 से अधिक आउटलेट संचालित होने के साथ, कंपनी का लक्ष्य लाखों लोगों के लिए किफायती स्वास्थ्य सेवा लाने के लिए अपने पदचिह्न को व्यापक बनाना है। अमृत का नया चरण भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवा सुलभता लक्ष्यों के साथ संरेखित करते हुए, होम डिलीवरी, बेहतर उत्पाद उपलब्धता, डिजिटल एकीकरण और व्यापक उपस्थिति सहित बेहतर ग्राहक अनुभव पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

अमृत का प्रभाव एक नज़र में

- गंभीर बीमारियों के लिए 50% तक कम कीमत पर जीवन रक्षक दवाइयाँ और प्रत्यारोपण उपलब्ध कराता है।
- 13,104 करोड़ रुपये की दवाइयों और स्वास्थ्य सेवा वस्तुओं से 600 लाख रोगियों को लाभ पहुँचाया।
- लगभग 6,500 करोड़ की बचत करने में सक्षम बनाया।
- 25 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में 222 स्टोर। 1,700 से ज़्यादा व्यक्तियों के लिए रोज़गार का सृजन किया।

नए लोगो में 'अमृत' शब्द के ऊपर एक कैप्सूल और मेडिकल क्रॉस है। जीवंत लाल और हरे रंग में प्रस्तुत ताज़ा पहचान पहल के मूल मूल्यों को दर्शाती है: लाल रंग जुनून, गति और निर्भरता का प्रतीक है, जबकि हरा रंग पर्यावरण-मित्रता, विश्वसनीयता और विकास का प्रतिनिधित्व करता है।" अमृत का संचालन एचएलएल के खुदरा व्यापार प्रभाग द्वारा किया जाता है, जो देश भर में एचएलएल फ़ार्मेसी और एचएलएल ऑप्टिकल्स नेटवर्क का प्रबंधन भी करता है।


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