झारखंड में भारत बंद के दौरान रांची में बवाल 

By: Devendra Gautam
4/3/2018 12:20:04 AM
Ranchi

समरेंद्र कुमार

रांची। झारखंड में भारत बंद के दौरान जमकर बवाल हुआ। जमशेदपुर में एक ट्रक को जला दिया गया तो डालटेनगंज सहित की जगहों पर रेलें रोकी गईं। शहरी इलाकों में कुछ जगहों पर बंद समर्थकों और पुलिस के बीच टकराव हुए जबकि शेष हिस्से में जन-जीवन सामान्य रहा। सड़कों पर वाहनों का परिचालन जारी रहा। रांची के लालपुर और जेलमोड़ का पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. यहाँ पुलिस और छात्र छात्राओं के बीच हिंसक झड़प हुई. विमेंस कॉलेज और आदिवासी छात्रावास के बाहर हालात इतने तनावपूर्ण हो गए की पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े, पुलिस ने यहाँ छात्रों पर बलप्रयोग किया. जिससे छात्राओं को भी चोटे आयी है. आदिवासी छात्रावास और विमेंस कॉलेज में घुसकर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कई छात्र छात्राओं को गिरफ्तार किया. आरोप है की पुरुष पुलिसकर्मियों ने छात्राओं के ऊपर लाठी चटकाए और उनके अंगवस्त्रो के साथ साथ शरीर के कई हिस्सों की तलाशी भी ली. बहरहाल अभी भी लालपुर से जेलमोड़ तक माहौल बेहद तनावपूर्ण है. पुलिस ने फ्लैग मार्च कर स्थिति को कंट्रोल में करने की कोशिश की है. कई प्रदर्शनकारी छात्र छात्राओं को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है.

 

आरोपी छात्र छात्राओं पर दर्ज होगा FIR :

 

रांची में बवाल के दौरान पत्थरबाजी और हिंसक झड़प में शामिल छात्र छात्राओं पर सनहा दर्ज कराया जाएगा. रांची की एसडीओ अंजलि यादव ने कहा की शहर का माहौल खराब करने वाले इन छात्र छात्राओं का मेडिकल जांच कराने के बाद प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई शुरू की जायेगी. उन्होंने छात्राओं की जांच पुरुष पुलिसकर्मियों से कराने या महिला छात्रावास में लाठीचार्ज की खबर को बेबुनियाद बताया.

 

कांग्रेस बड़ा आंदोलन करेगी - गीताश्री

 

रांची में बवाल की खबर के बाद कांग्रेस की पूर्व विधायक गीताश्री उरांव आदिवासी छात्रावास पहुंची. उन्होंने भाजपा सरकार को तानाशाह करार देते हुए छात्र छात्राओं के साथ अमानवीय व्यवहार को दुखद बताया. गीताश्री ने कहा की कांग्रेस पार्टी पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में बड़ा आंदोलन करेगी . उन्होंने कहा की अब इस सरकार को जाना ही होगा.


comments