कर्नाटक में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, जेडीएस 'किंग-मेकर'

By: Dilip Kumar
5/13/2018 1:35:47 AM
नई दिल्ली

कर्नाटक चुनावों के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद तमाम बड़े एग्जिट पोल्स सामने आ गए हैं। इन एग्जिट पोल्स में मिली-जुली तस्वीर दिखाई दे रही है। किसी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त है तो किसी में बीजेपी को। हालांकि अधिकतर एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की ही उम्मीद जता रहे हैं। अंतिम परिणाम अगर एग्जिट पोल्स के मुताबिक आए तो कहा जा सकता है कि जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों पर मतदान हुआ है। कर्नाटक में बहुमत का आंकड़ा पाने के लिए 113 सीटों पर जीत सुनिश्चित करनी होगी।

टाइम्स नाउ और वीएमआर के एग्जिट पोल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आती दिख रही है। हालांकि इस एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 97, बीजेपी 94, जेडीएस प्लस 28 और अन्य को 3 सीटों का अनुमान जताया गया है। इस हिसाब से जेडीएस कर्नाटक में किंगमेकर के तौर पर उभर सकती है। इंडिया टुटे-एक्सिस बैंक का एग्जिट पोल कांग्रेस के लिए खुशखबरी लेकर आया है। इस एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार की वापसी हो सकती है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 106 से 118, बीजेपी को 79 से 82, जेडीएस को 22 से 30 और अन्य को 1 से 4 सीटों का अनुमान जताया गया है।

न्यूज एक्स-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में बीजेपी कांग्रेस पर बढ़त बनाती दिखाई दे रही है। हालांकि इस एग्जिट पोल में भी हंग असेंबली ही बनती दिख रही है क्योंकि बीजेपी के बहुमत से कुछ कदम पीछे रह जाने के आसार जताए गए हैं। इस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 72 से 78, बीजेपी को 102 से 110, जेडीएस को 35 से 39 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस हिसाब से जेडीएस किंगमेकर बनने की तरफ बढ़ती दिख रही है।

एबीपी न्यूज ने सी वोटर के साथ मिलकर एग्जिट पोल किया है। इसके मुताबिक बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की उम्मीद जताई गई है। इस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 88, बीजेपी को 107, जेडीएस को 25 और अन्य को 4 सीटों का अनुमान जताया गया है।


comments