जनकपुरी से कालकाजी मंदिर के बीच जल्द दौड़ेगी मेट्रो

By: Dilip Kumar
5/16/2018 3:36:01 PM
नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो फेज-3 की मजेंटा लाइन पर कालका जी मंदिर से जनकपुरी वेस्ट (25.6 किमी) के बीच ऑपरेशन के लिए मेट्रो सुरक्षा आयुक्त ने मंगलवार को सशर्त हरी झंडी दे दी। मेट्रो प्रवक्ता का कहना है कि तकनीकी टीम 7 से 10 दिन में मेट्रो सुरक्षा आयुक्त की जो छोटी-मोटी शर्तें हैं, उन्हें पूरा कर देगी। मेट्रो नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन से आईजीआई टी-1 एयरपोर्ट (20वां स्टेशन) तक 45 मिनट में और जनकपुरी वेस्ट से सिर्फ 15 मिनट में आपको पहुंचा देगी। वहीं जनकपुरी वेस्ट से नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन की दूरी सिर्फ 1 घंटे रह जाएगी। वहीं दक्षिण दिल्ली को पश्चिम दिल्ली से सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। मेट्रो के इस हिस्से को पब्लिक के लिए शुरू किए जाने पर 37 किमी और 25 स्टेशन वाले मेट्रो फेज-3 के पूरे कॉरिडोर पर बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट तक लोग सीधे जा सकेंगे। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल का कहना है कि पब्लिक के लिए शुरू करने की अंतिम तारीख तभी घोषित होगी, जब सुरक्षा आयुक्त की शर्तें पूरी कर ली जाएंगी।

मेट्रो फेज-3 की दूसरी सबसे लंबी मजेंटा और पहली लाइन होगी, जो पूरी तरह से शुरू हो जाएगी। इसके पहले हिस्से का 25 दिसंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुभारंभ किया था। दूसरी सबसे लंबी पिंक लाइन भी अभी टुकड़ों में शुरू हुई है। जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन की इस पूरी लाइन में बॉटेनिकल गार्डन, कालकाजी मंदिर के दो इंटरचेंज पहले से चालू हैं, जबकि हौज खास स्टेशन का इंटरचेंज येलो लाइन को नए सेक्शन के शुरू होने पर जोड़ेगा। अभी नोएडा से फरीदाबाद जाने वालों की राह कालकाजी मंदिर का इंटरचेंज स्टेशन आसान करता है। इस नए सेक्शन के बाद नोएडा से गुड़गांव जाना भी आसान हो जाएगा।

जनकपुरी वेस्ट, डाबड़ी मोड़, दशरथ पुरी, पालम, सदर बाजार छावनी, टी-1 इंदिरा गांधी एयरपोर्ट, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनिरका, आर के पुरम, आईटीआई, हौजखास, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरु एन्क्लेव, कालकाजी मंदिर।


comments