ट्रेन हो गई है लेट, तो परेशान होने की जगह करें यह काम, मिलेगा पूरा रिफंड

By: Dilip Kumar
12/24/2022 1:34:03 AM

देश में ट्रेनों के लेट होने की समस्या काफी आम है। देश के भीतर ट्रेन रूटों की संख्या कम हैं। वहीं उन पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में कई बार रूट पर आने वाली बाधाओं के कारण ट्रेनें अक्सर लेट हो जाती हैं। वहीं क्या आपको पता है अगर आपकी ट्रेन भी लेट हुई है। इस स्थिति में आपको रिफंड मिलता है। भारतीय रेलवे के इस नियम के बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं। जानकारी न हो पाने के कारण कई बार ट्रेन लेट होने पर यात्री रिफंड नहीं ले पाते हैं।

खास नियम 

भारतीय रेलवे के इस खास नियम के अंतर्गत अगर कोई ट्रेन तीन घंटे या उससे अधिक देर तक लेट होती है। इस स्थिति में यात्री ट्रेन टिकट को कैंसिल करके अपने टिकट का पूरा रिफंड ले सकते हैं।

गौरतलब बात है कि यह सुविधा पहले काउंटर टिकटों के लिए ही थी। वहीं अब इस सुविधा का लाभ आप ऑनलाइन टिकटों पर भी उठा सकते हैं। ट्रेन लेट होने के बाद टिकट को कैंसिल करके रिफंड पाने के लिए आपको टीडीआर फाइल करना है।

टीडीआर फाइल करने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी अकाउंट पर लॉगिन करना है।

लॉगिन करने के बाद माय अकाउंट में ट्रांजैक्शन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। यहां आपको माय फाइल टीडीआर के विकल्प का चयन करना है। इस प्रक्रिया को करने के बाद आप आसानी से टीडीआर फाइल कर सकते हैं। टीडीआर फाइल करने के बाद आपको रिफंड मिल जाएगा।


comments