बिना किसी वजह के न खींचे ट्रेन की चेन, वरना हो जाएगी जेल, जानिए डिटेल्स

By: Dilip Kumar
12/24/2022 1:26:05 AM

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही आवश्यक है. आपने ट्रेन में लगी हुई इमरजेंसी चेन के बारे में तो सुना ही होगा. क्या आप इसके नियम के बारे में जानते हैं. अगर नहीं जानते हैं तो यहां पर आपको इमरजेंसी चेन के नियम बताए जा रहे हैं. इमरजेंसी चेन चेन किसी वजह के रेलवे अथॉरिटी की ओर से ट्रेन के डिब्बों में लगाई जाती हैं. ये इमरजेंसी अलार्म चेन (Emergency Alarm Chain) होती हैं, जिनका इस्तेमाल किसी आपातकालीन स्थिति में ट्रेन को रोकने के लिए किया जाता है, लेकिन कई बार ऐसे मामले देखने को मिले हैं कि लोगों ने इसका गलत इस्तेमाल किया है और बिना किसी बात या ठोस वजह के इमरजेंसी अलार्म चेन खींची हैं.

नॉर्थन रेलवे (Northern Railways) ने अंबाला एनआर डीआरएम के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए बताया है कि इस तरह हरकत के लिए रेलवे नियमों के तहत आपको जेल की सजा हो सकती है. इतना ही नहीं अगर बिना किसी ठोस वजह के इमरजेंसी चेन खींची तो जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. अगर किसी व्यक्ति द्वारा ट्रेन की इमरजेंसी अलार्म चेन बिना किसी बात के खींची जाती है तो इसके खिलाफ भारतीय रेल अथॉरिटी सख्त कार्रवाई कर सकती है. इमरजेंसी अलार्म चेन रोकने की वजह से ट्रेन लेट होती है, जिसके साथ उस ट्रैक पर पीछे से आ रही बाकी ट्रेनों का शेड्यूल भी चेंज हो जाता है. रेल अधिनियम 1989 की धारा 141 के तहत, बिना किसी ठोस वजह और सॉलिड कारण के ट्रेन की इमरजेंसी अलार्म चेन को खींचने पर 1000 रुपए का जु्र्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा 1 साल तक की जेल भी हो सकती है. इतना ही नहीं, किसी यात्री को 1000 रुपए जुर्माना और 1 साल की जेल दोनों हो सकते हैं. इसलिए आप इस तरह की गलती भूलकर भी न करें.

समय से पहले पहुंचे स्टेशन पर

नॉर्थन रेलवे ने रिट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी कि किसी भी यात्री को अपने स्टेशन पर यात्रा शुरू होने से 30 मिनट यानी कि आधा घंटे पहले स्टेशन पर पहुंच जाना चाहिए. इससे यात्री को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और ट्रेन छूटने का डर भी नहीं रहेगा. और समय पर अपनी ट्रेन पकड़ सकेंगे.

इन परिस्थितियों में खींचे ट्रेन की चेन

  • अगर चलती ट्रेन में आग लग जाए तो ट्रेन की चेन खींची जा सकती है.
  • अगर आपके साथ कोई बुजुर्ग या दिव्यांग व्यक्ति है और उसे ट्रेन में चढ़ने में दिक्कत हो रही है और ट्रेन चलने लगे तो ऐसे में आप चेन खींच सकते हैं.
  • अगर आपके साथ कोई बच्चा और वो स्टेशन पर छूट जाता है और ट्रेन चलने लगती है तो आप इमरजेंसी अलार्म चेन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • यात्रा के दौरान अगर किसी यात्री की तबीयत अचानक खराब हो जाती है तो ऐसी स्थिति में चेन का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • यात्रा के दौरान अगर चोरी या डकैती होती है तो ऐसी स्थिति में चेन पुलिंग की जा सकती है.

comments